नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोविड संक्रमण की रिकवरी के बाद लॉन्ग कोविड से कई लोग जूझते हैं। जिसमें लोगों के श्वसन तंत्र, पाचन तंत्र और क्या नहीं प्रभावित होता। कुछ लक्षण तो इसते आम हैं, कि हर कोई इनसे जूझता है। सिर से लेकर पैर तक, कोविड शरीर के सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। इसी में से एक हैं हमारे बाल। कई लोगों ने कोविड संक्रमण के बाद बालों के झड़ने का अनुभव किया है। सिर्फ इतना ही नहीं, अगर हाल ही में आपके बाल सफेद होने लगे हैं, तो इसके पीछे भी कोविड संक्रमण एक वजह हो सकती है।

कोविड की वजह से बाल क्यों हो रहे हैं सफेद?

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बालों के झड़ने के साथ लोगों में बालों का सफेद होना भी देखा गया है। हालांकि यह मेडिकली साबित नहीं हुआ है कि कोविड सीधे तौर पर सफेद बाल का कारण बन रहा है, लेकिन महामारी के कारण होने वाला तनाव इसकी वजह हो सकता है। अगर आप अपने सफेद बालों को डाई करने का सोच रहे हैं, तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जिनमें सल्फर और अमोनिया न हो, जो बालों के गिरने का कारण बनते हैं।

कोविड की वजह से बालों के झड़ने को कम करने के टिप्स

हालांकि, बालों का झड़ना किसी बुरे सपने से कम नहीं होता, हालांकि, कोविड की वजह से आप पूरी तरह से गंजे नहीं होंगे। कोरोना संक्रमण की वजह से बाल झड़ने लगें, तो अपनी खाने की आदतों में सुधार लाएं, जिससे रिकवरी तेज़ी से होगी और ज़्यादा बाल झड़ने से बचेंगे। बालों को कसकर न बांधें, जैसे जूड़ा या हाई पोनीटेल, जिससे बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। साथ ही हीट स्टाइलिंग या हार्श प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी न करें। बालों पर कलर, स्मूदनिंग या दूसरे तरह के ट्रीटमेंट न कराएं।

बालों के झड़ने, पतले होने या सफेद होने के पीछे तनाव और अवसाद बड़ी वजहें होती हैं, इसलिए अपने लिए समय निकालें, ताकि इस तनाव को कम किया जा सके। तनाव को मैनेज करने का बेस्ट तरीका का ध्यान का अभ्यास करें, सांस लेने वाली एक्सरसाइज़ करें या फिर थेरेपिस्ट से कॉन्टेक्ट करें।

क्या हम बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं?

बालों को सफेद होने से पूरी तरह बचाना मुश्किल है। हालांकि, संतुलित डाइट जिसमें विटामिन से भरपूर फल और सब्ज़ियां हो, मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा तनाव के स्तर को कंट्रोल में रखना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ पर्याप्त आराम करना बालों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि रात में अच्छी नींद लें, जिसमें घंटे और नींद की क्वालिटी दोनों शामिल हैं।

विटामिन-डी और आयरन की कमी भी बालों के स्वास्थ्य पर असर करती है। अगर आप इनका टेस्ट करा लें, तो इससे आपको मदद मिल सकती है। टेस्ट के बाद डॉक्टर आपको सही सलाह दे पाएंगे।

कोविड के दूसरे आम लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण से बालों से जुड़े लक्षणों के अलावा कई तरह के लक्षण प्रभावित करते हैं, जैसे:

- मतली, दस्त, पेट दर्द, भूख न लगना

- खांसी, सिर दर्द, गले में ख़राश

- सांस फूलना

- सुगंध और स्वाद न आना

- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

- नींद न आने की दिक्कत

- दिल की धड़कनों का बढ़ना

- चक्कर आना

- सुई चुभने जैसा महसूस होना

- अवसाद, बेचैनी

- टिनाइटस, कान में दर्द

- रैशेज़

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट