Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccine: क्या कोविड-19 के बाद त्वचा पर होने वाले चक्कते चिंताजनक हैं?

Covid-19 Vaccine Side Effects कोविड-19 वैक्सीन की वजह से स्किन पर होने वाले चकत्ते और त्वचा से जुड़ी दूसरी दिक्कतें दर्द और असुविधा का कारण बनते हैं। हालांकि इन से सेहत को किसी तरह का गंभीर ख़तरा नहीं होता।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 04:29 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 04:29 PM (IST)
Covid-19 Vaccine: क्या कोविड-19 के बाद त्वचा पर होने वाले चक्कते चिंताजनक हैं?
क्या कोविड-19 के बाद त्वचा पर होने वाले चक्कते चिंताजनक हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन के बाद कई तरह के साइड-इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं और साथ ही कई लोगों को इसके गंभीर रिएक्शन भी होते हैं। कुछ लोगों ने कोविड वैक्सीन लगने के बाद लाल त्वचा, खुजली, सूजन और यहां तक कि दर्दनाक चकत्तों की भी शिकायत की है।

loksabha election banner

वैक्सीन की वजह से होने वाले चकत्ते और त्वचा से जुड़ी दूसरी दिक्कतें दर्द और असुविधा का कारण बनते हैं। हालांकि इन से सेहत को किसी तरह का गंभीर ख़तरा नहीं होता।

कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड-इफेक्ट्स आम हैं

कोविड-19 के टीके वास्तविक संक्रमण की नकल करते हैं, यह शरीर को यह सोचने के लिए चकमा देता है कि वह एक वायरल बीमारी से पीड़ित है। जिसकी वजह से शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं सक्रिय हो जाती हैं, यही वजह है कि इस प्रक्रिया में दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं। कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड-इफेक्ट्स आम हैं। हालांकि, कई लोगों को बिल्कुल भी साइड-इफेक्ट्स नहीं होते। कोविड वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स में बुख़ार, ठंड लगना, मतली और बदन दर्द शामिल हैं।

क्या वैक्सीन के बाद त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं?

कोविड-19 वैक्सीन से त्वचा पर कुछ तरह के रिएक्शन देखे गए हैं। अगर आपको वैक्सीन लग गई है, और इसके बाद इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन और चकत्ते हो गए हैं, तो इसका मतलब है आप 'कोविड-आर्म' से जूझ रहे हैं। पहली खुराक के बाद कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह के बाद एलर्जी देखने को मिलती है। हालांकि, ज़रूरी नहीं कि हर किसी को इसका अनुभव हो।

इंजेक्शन के बाद दर्द और सूजन क्या चिंताजनक है?

कोविड वैक्सीन की वजह से होने वाले चकत्तों की वजह से इंजेक्शन वाली जगह के आसपास दर्द हो सकता है। यहां रेडनेस और सूजन इंजेक्शन लगने के आठ या अधिक दिनों बाद विकसित होती है। कई बार ये बढ़ भी जाती है, जो चिंताजनक हो सकता है। यह समस्या भले ही सुनने में गंभीर लगती हो, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि 'कोविड आर्म' गंभीर नहीं होता और न ही स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान पहुंचाता है।

किन लोगों को वैक्सीन से साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं?

वैक्सीन के एलर्जिक रिएक्शन कई लोगों में देखे गए हैं, लेकिन यह गंभीर समस्या नहीं है। कुछ लोगों को साइड-इफेक्ट्स होते हैं और कुछ को नहीं। ऐसा कहा जा रहा है कि महिलओं को वैक्सीन से ऐलर्जी या साइड-इफेक्ट्स होने की उम्मीदें ज़्यादा हैं। इसके अलावा, जिन लोगों का एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया, अस्थमा और एलर्जी का इतिहास है, उनमें वैक्सीन के बाद प्रतिक्रियाएं विकसित होने की संभावना है।

हालांकि, सुनने में भले ही गंभीर लग रहे हैं, लेकिन इनका इलाज आसानी से उपलब्ध है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.