Move to Jagran APP

Coronavirus: क्या छोटे समारोह के आयोजन में भी है कोरोना वायरस के फैलने का ख़तरा?

Coronavirus क्योंकि छोटे फंक्शन या समारोह में लोगों की संख्या कम होती है इसलिए शारीरिक दूरी बनी रहती है यही वजह है कि इसे आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालांकि ये पूरी तरह से सही नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:25 PM (IST)
Coronavirus: क्या छोटे समारोह के आयोजन में भी है कोरोना वायरस के फैलने का ख़तरा?
कोविड-19 संक्रमण को हल्के में न लें लोग।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: इस महामारी ने हम सभी की ज़िंदगी कई मायनों में बदल कर रख दी है। हम पहले की तरह सफर पर नहीं निकल सकते, न घर से बाहर ज़्यादा समय बिता सकते हैं और न ही लोगों से मिल सकते हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कुछ समय लॉकडाउन रहा, लेकिन अब धीरे-धीरे शहर खुल रहा है। जैसे की अब छोटी गैथरिंग पर मनाही नहीं है। 

loksabha election banner

क्योंकि छोटे समारोह में  लोगों की संख्या कम होती है, इसलिए शारीरिक दूरी बनी रहती है, यही वजह है कि इसे आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, ये पूरी तरह से सही नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्योहारों में छोटे महफिलों से भी कोरोना वायरस फैलने का ख़तरा बड़ा ही है। इसे समझना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि दिवाली अब कुछ ही दिन दूर है।  

कितने सुरक्षित होते हैं छोटे समारोह? 

भारत में त्योहारों और शादियों का सीज़न आ चुका है और इसके साथ विशेषज्ञों ने लोगों को चेताया है कि वे कोविड-19 संक्रमण को हल्के में न लें और इसके प्रति सावधानियां बरतना न छोड़े। कोरोना वायरस की वजह से त्योहारों और शादियों की चमक फीकी पड़ गई है, इसलिए हम बता रहे हैं कि आप किस तरह सुरक्षित भी रह सकते हैं और इस समय का भरपूर आनंद भी उठा सकते हैं। 

1. समारोह का आयोजन खुली जगह पर करें

चाहे शादी हो या किसी भी तरह का फंकशन, इसे हॉल या ऐसी ही किसी बंद जगह पर आयोजित करने से बेहतर है खुली जगह का चयन किया जाए। खुली जगह पर वेंटीलेशन बेहतर तरीके से हो सकेगा और संक्रमण का ख़तरा कुछ कम होगा।

2. मास्क हर वक्त पहने रखें

कोरोना वायरस के समय एक चीज़ जो किसी हाल में नहीं भूलनी है, वह है मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और स्वच्छता का ख़्याल रखना। फिर चाहे आप बाज़ार में हों या फिर किसी शादी या त्योहार मना रहे हों।

3. इन लोगों को नहीं होना चाहिए शामिल

कोरोना के समय त्योहार और शादियों जैसे समारोह काफी जोखिम भरे हो सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि उम्रदराज़ लोग, छोटे बच्चे या फिर पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त लोग इस तरह की गैथरिंग में शामिल होने से बचें।

4. बीमार हैं, तो न जाएं

इसके अलावा अगर किसी समारोह से पहले आप बीमार महसूस करते हैं, तो बेहतर है न जाएं। इससे न सिर्फ आप खुद को सुरक्षित रखेंगे बल्कि वहां मौजूद बाकि लोग भी संक्रमण की चपेट में आने से बच जाएंगे।

5. लोगों से मिलने का सुरक्षित तरीका

एक्सपर्ट्स का मानना है कि महामारी के दौरान किसी खुली जगह पर मिलना या फिर समारोह का आयोजन करना सही साबित होगा। साथ ही कम से कम लोगों को शामिल करें और सभी सावधानियों पर अमल करें। जो लोग आयोजन कर रहे हैं, उन्हें अपने महमानों की सुरक्षा का पूरा ख़्याल रखना होगा। जगह को अच्छी तरह से डिसइंफेक्ट कराने के साथ, आने वाले महमानों के शरीर का तापमान चेक करें, हैंड सैनीटाइज़र का उपयोग करें। इसके अलावा मास्क और शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.