नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 3rd Wave: कोरोना वायरस महामारी को डेढ़ साल से ज़्यादा का वक्त हो चुका है। कोविड की दूसरी लहर ने देश में लाखों लोगों की जानें ले लीं। अब कुछ मामले थमे ही थे कि तीसरी लहर का ख़तरा फिर देश पर मंडरा रहा है। WHO से लेकर सरकार की तरफ से लगातार तीसरी लहर की चेतावनी आ रही है। इससे बचाव के लिए ज़रूरी है कि हम कोविड से जुड़ी सावधानियों को नज़रअंदाज़ न करें और इनका सख़्ती से पालन करें।

इस दौर में खुद को बचाने के लिए मास्क पहनना अहम साबित हो सकता है। ये बात अलग है कि मास्क पहने रखना आसान नहीं है, खासकर लंबे समय के लिए। इसे पहनकर न सिर्फ घुटन महसूस होती है बल्कि खुजली और पसीना भी काफी आ जाता है। सबसे बड़ी बात, अगर आप मास्क को सही तरीके से नहीं पहन रहे हैं, तो आप खुद अपनी सेहत पर जोखिम डाल रहे हैं। इसलिए मास्क को सही तरीके से पहनना बेहद ज़रूरी है।

1. सही तरीके से पहने मास्क

मास्क का उद्देशय है कि आपकी नाक और मुंह सुरक्षित रहे, ताकि वायरस आपके मुंह और नाक के ज़रिए शरीर में न पहुंच सके। लेकिन कई लोग मास्क तो पहनते हैं, लेकिन वो उनकी नाक के नीचे होता है या कई बार मुंह के मचे होता है। ऐसे में मास्क आपको वायरस से नहीं बचा पाएगा।

2. मास्क को बार-बार न छुएं

लोग मास्क तो पहन लेते हैं, लेकिन लगातार उसे छूते रहते हैं, उतारते हैं, फिर पहनते हैं। मास्क को बार-बार छुएंगे तो कीटाणु आपके हाथों को दूषित कर देंगे। ऐसे में अगर आपने बिना हाथों को धोएं ही खाना खा लिया या शरीर में कहीं और हाथ लगा लिया, तो आपका बीमार पड़ने का जोखिम बढ़ जाएगा।

3. मास्क पहना है तो उसे उतारकर न खांसे/छींकें

कई लोग जब मास्क पहने होते हैं, तो छींक या खांसी आने पर वे मास्क उतार देते हैं। ऐसा करने से मास्क का उद्देशय तो ख़त्म ही हो गया। अगर आपको छींक या खांसी आती है तो मास्क पहने हुए ही छींके या खांसे। इससे आपके आसपास के लोगों तक वायरस नहीं पहुंचेगा। बाद में मास्क को फेंक कर दूसरा इस्तेमाल करें।

4. एक ही मास्क ज़्यादा दिन तक न इस्तेमाल करें

अक्सर लोग एक ही मास्क को कई दिनों तक पहने रहते हैं। जो बिलकुल ग़लत है। सर्जिकल मास्क को सिर्फ 8 घंटे पहनना चाहिए, उसके बाद उसे काटकर डस्टबिन में फेंक दें। वहीं N95 मास्क को आप डिसइंफेक्ट करके 3-4 बार उपयोग कर सकते हैं। मास्क फेंकने के बाद हाथ धोना न भूलें।

5. सही मास्क का इस्तेमाल करें

मास्क खरीदते वक्त ध्यान रखें कि वो अच्छी क्वालिटी का हो, आपके मुंह से बड़ा न हो। मास्क आपके मुंह पर बिलकुल फिट आना चाहिए, ताकि वायरस का शरीर में घुसने का जोखिम न रहे। मास्क ढीला होगा तो वो किसी काम का नहीं होगा। साथ ही मास्क की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकें।

6. मास्क पहनना न छोड़ें

शोध में देखा गया कि छोटी से छोटी बूंदें भी काफी दूर तक चली जाती हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप मास्क पहनना छोड़ दें। अगर कोई खांसता या छीकता है, तो मास्क उन बूंदों की मात्रा को कम करता है। इसका मतलब अगर कोई बीमार व्यक्ति छींकता है, तो आसपास के बाकी लोग सुरक्षित रहेंगे।

Disclaimer: कुछ ऐसी भी हेल्‍थ कंडिशंस होती हैं जिसमें छाछ पीने की सलाह नहीं दी जाती है। एक बार इसके सेवन से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह ज़रूर लें।

Edited By: Ruhee Parvez