Move to Jagran APP

Coronavirus Symptoms: इस क्रम में दिखाई देते हैं Covid-19 के सभी लक्षण

Coronavirus Symptoms कोरोना वायरस के बारे में एक बात साफ है कि इसके लक्षण कई चीज़ों पर निरभर करते हैं- जैसे आपकी उम्र स्वास्थ्य पहले से मौजूद बीमारी और लिंग। हालांकि ज़्यादातर मामलों में COVID-19 एक निश्चित तरीके से शुरू होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 09:00 AM (IST)
Coronavirus Symptoms: इस क्रम में दिखाई देते हैं Covid-19 के सभी लक्षण
शोधकर्ताओं ने ऐसे लक्षणों की भी खोज की है, जो सिर्फ कोरोना वायरस में ही देखे जाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस के मामले दुनिया भर में तेज़ी से बढ़ रहे हैं और खासकर हमारे जैसे देश में, यह और भी ख़तरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। वैक्सीन विकसित करने का काम भले ही तेज़ी से चल रहा है, लेकिन एक कारगर वैक्सीन को आने में कम से कम 2-3 साल लग सकते हैं। इसलिए इस वक्त लक्षणों की पहचान और उसका सही इलाज कोरोना को रोकने का एकमात्र तरीका है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के बारे में एक बात साफ है कि इसके लक्षण कई चीज़ों पर निरभर करते हैं- जैसे आपकी उम्र, स्वास्थ्य, पहले से मौजूद बीमारी और लिंग। हालांकि, ज़्यादातर मामलों में, COVID-19 एक निश्चित तरीके से शुरू होता है। यहां तक कि शोधकर्ताओं ने ऐसे लक्षणों की भी खोज की है, जो सिर्फ कोरोना वायरस में ही देखे जाते हैं, जैसे सूंघने और स्वाद की शक्ति का ख़त्म होना और पैर की उंगलियों में सूजन और दर्द।

एक ऐसा लक्षण जिससे कोरोना को पहचानना आसान हो
दक्षिणी कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय में हुए नए शोध के मुताबिक, कोविड-19 के लक्षण एक खास क्रम में देखे जाते हैं। जिससे ये साफ हो सकता है कि बीमारी आम फ्लू है या फिर कोरोना वायरस।
 
वैज्ञानिकों का मानना है कि लक्षणों की सही पहचान से लोगों को स्थिति बिगड़ने से पहले आइसोलेशन और लक्षणों का इलाज करने में मदद मिलेगी।
 
फ्लू से कैसे अलग है कोरोना वायरस
कोविड-19 कई मायनों में बिलकुल फ्लू जैसा है, लेकिन लक्षण जिस क्रम में दिखना शुरू होते हैं, वे अलग हो सकते हैं। चीन में एक शोध में देखा गया कि लक्षण इस क्रम में देखे जाते हैं। :
 
-बुख़ार
-खांसी, मांसपेशियों में दर्द
-मतली, उलटी
-दस्त
-सांस लेने में दिक्कत
 
इस शोध से कैसे मदद मिलेगी?
इस शोध से डॉक्टरों के लिए कोरोना के मरीज़ों का पता लगाना आसान होगा। खासकर ऐसे मौसम में जब कोरोना के साथ फ्लू और दूसरे वायरल संक्रमण आम हो जाते हैं। 
 
क्योंकि कोविड-19 वायरस इंफ्लूएंज़ा से कहीं ज़्यादा संक्रामक है, इसलिए बुखार जैसे लक्षण दिखते ही जागरुक हो जाना चाहिए, जिससे की बीमारी को फैलने से रोका जा सके।
 
कब कराना चाहिए टेस्ट?
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका बुखार कोरोना वायरस संक्रमण का ही लक्षण है, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें और ज़रूरी सावधानियां बरतें। याद रखें कि हमारे शरीर का नॉर्मल तापमान 97-99 डिग्री फेरेनहीट होता है और समय पर भी निर्भर करता है। 
 
अगर आपक लक्षण तीन दिनों तक जाते नहीं हैं और शरीर का तापमान लगातार 99 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, तो आपको कोविड-19 टेस्ट करवाना चाहिए। साथ ही खुद को एकांत में रखें और ज़रूरी सावधानियां बरतें। साथ ही दूसरे लक्षणों पर भी नज़र रखें।
 
सिर्फ यही नहीं हैं कोरोना के लक्षण
बुखार और खांसी ही सिर्फ कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं। हमें अलक्षणी प्रसारण के जोखिम का भी ख्याल रखना होगा, जिसका मतलब है कोरोना के वे मरीज़ जिनमें एक भी लक्षण दिखाई नहीं देता है। इसलिए सावधानियां बरतनी बेहद ज़रूरी हैं। इसके अलावा, कई ऐसे भी मरीज़ अस्पताल पहुंचे हैं, जिनमें सिर्फ सीने में दर्द, सूंघने की शक्ति का ख़त्म होना या फिर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण के लक्षण देखे गए। इसलिए इस बीमारी के बारे में जागरुक होना और सुरक्षा के उपायों का अभ्यास करना सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.