नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस महामारी 9 महीने के बाद भी दुनियाभर में कहर बरपा रही है। अब तक आई रिपोर्ट्स और अध्ययन से ये साफ हो चुका है, SARS-CoV-2 वायरस हर मरीज़ को अलग तरह से प्रभावित करता है। चीन के वुहान शहर से शुरु हुए कोविड-19 संक्रमण के बारे में शुरुआत में कुछ जानकारी नहीं थी, उसके बाद मेडिकल एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों ने शोध में इसके लक्षणों को पहचाना, जिसमें गंध और स्वाद का महसूस न होना भी शामिल है। 

शुरुआत में बुखार, सूखी खांसी और थकावट को कोविड-19 का प्रमुख लक्षण माना जा रहा था, लेकिन फिर पाया गया कि कई लोग गंध का महसूस न होना भी महसूस कर रहे हैं। 

ऐनोज़्मीया (Anosmia) यानी सूंघने की शक्ति का ख़त्म होना और अग्यूज़ीअ (Ageusia) यानी स्वाद में असक्षमता को बेहतर तरीके से समझने के लिए हमने 29 साल के श्याम चोपड़ा से बातचीत की, जो खुद कोरोना वायरस से जंग जीत चुके हैं।

"एक हफ्ते तक सूंघने की शक्ति ख़त्म हो गई थी"

श्याम को शुरुआत में 3-4 दिनों से सिर दर्द हो रहा था, जिसे उन्होंने नज़रअंदाज़ किया। हालांकि, जब उनकी बहन ने गंध न महसूस होने के बाद कोरोना वायरस का टेस्ट कराया और उसने पॉज़ीटिव पाई गईं, तो उन्होंने भी टेस्ट कराने का फैसला किया। जब उनके टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़ीटिव आई, तब तक उन्हें सूंघने की शक्ति ख़त्म हो जाने जैसा भी अनुभव होने लगा। इस दौरान वे कुछ भी नहीं सूंघ पा रहे थे। श्याम ने कहा कि उन्हें खाने का स्वाद भी आना काफी हद तक बंद हो गया था। 

कोरोना वायरस से ठीक होने के एक हफ्ते बाद श्याम की सूंघने की शक्ति वापस आई, लेकिन उनकी बहन को नेगेटिव आने पर भी सूंघने में परेशानी आ रही थी। श्याम ने बताया कि उनकी बहन को कोरोना से ठीक हुए लगभग 15-20 दिन हो गए हैं, लेकिन आज ङी उसकी सूंघने की शक्ति वापस नहीं आई है।

कोरोना का सिर्फ एक लक्षण किया अनुभव

श्याम ने बताया कि सूंघने की शक्ति ख़त्म और सिर दर्द के अलावा उन्हें और कोई भी लक्षण महसूस नहीं हुआ, जैसे सर्दी, सूखी खांसी, ज़ुकाम, बुख़ार या सांस से जुड़ी परेशानी।

सूंघने की शक्ति को वापस आने में कितना समय लगता है?

शोध और डाटा के अनुसार, कोविड-19 के 27 प्रतिशत मरीज़, जो सूंघने की शक्ति के ख़त्म होने का अनुभव करते हैं, उन्हें एक हफ्ते में सुधार दिखने लगता है। वहीं, कई लोगों को 15-20 दिनों तक सूंघने में दिक्कत आती है।

कोरोना के बाद सूंघने की शक्ति को कैसे वापस पाया जाए?

अगर आपको लग रहा है कि कोरोना से उबरने के कई दिनों बाद भी आपको सूंघने में परेशानी आ रही है, तो किसी ENT स्पेशलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप सूंघने की ट्रनिंग भी शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको अपने दिमाग़ को दोबारा सूंघना सिखाना होगा। शुरुआत में आप दिन में दो बार 10 सेकेंड के लिए तेज़ अरोमा को सूंघे।  

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Posted By: Ruhee Parvez

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस