Move to Jagran APP

Coronavirus Recovery: कोविड-19 से उबरने में मददगार साबित हो सकती हैं ये 5 एक्ससरसाइज़

Coronavirus Recovery कोविड-19 से जूझ रहे लोग अगर एक्ससरसाइज़ करते हैं तो ये संक्रमण के लक्षणों को गंभीर बना सकती हैं और मयोकार्डिटिस जैसी दूसरी तरह की बीमारी को जन्म दे सकती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आप हल्की एक्ससरसाइज़ का सहारा ले सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 05:00 PM (IST)
Coronavirus Recovery: कोविड-19 से उबरने में मददगार साबित हो सकती हैं ये 5 एक्ससरसाइज़
कोविड-19 से उबरने में मददगार साबित हो सकती हैं ये 5 एक्ससरसाइज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Recovery: अगर आप अभी भी कोविड-19 से उबर रहे हैं, तो आपको क्वारेंटीन जारी रखना चाहिए और दूसरों लोगों के सम्पर्क में नहीं आना चाहिए। कोरोना बीमारी के दौरान शरीर में बेहद कमज़ोरी आ जाती है, लेकिन अगर आप पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो आपको रिकवरी में तेज़ी लाने के लिए फिज़िकल एक्टिविटी शुरू कर देनी चाहिए। इससे आपके शरीर की खोई ताक़त वापस आने में मदद मिलेगी, लेकिन ध्यान रखें कि ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट न कर लें। साथ ही ऐसी एक्ससरसाइज़ न करें जिसका दिल और फेफड़ों पर खराब असर पड़े।   

loksabha election banner

जामा कार्डियोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट क अनुसार, कोविड-19 से जूझ रहे लोग अगर एक्ससरसाइज़ करते हैं, तो ये संक्रमण के लक्षणों को गंभीर बना सकती हैं और मयोकार्डिटिस जैसी दूसरी तरह की बीमारी को जन्म दे सकती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आप हल्की एक्ससरसाइज़ का सहारा ले सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे वर्कआउट्स के बारे में जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और इनके लिए ज़्यादा एनर्जी की भी ज़रूरत नहीं होती। 

योग

मेडिकल एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार, योग और ध्यान आपकी कोविड-19 संक्रमण से उबरने में मदद कर सकते हैं। इससे न सरिफ दिमाग़ी तौर पर मदद मिलती है बल्कि इसे करने के बाद आप दिल और दिमाग़ से सुकून महसूस करेंगें। जो इस महामारी के दौरान बेहद ज़रूरी है। 

चलना

चलना न सिर्फ सबसे आसान बल्कि सबसे सुरक्षित एक्ससरसाइज़ में से एक है। आपको इसके लिए घर से बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं है। खासतौर, पर जब आप कोरोना वायरस संक्रमण से उबर रहे हों, तो कुछ देर घर पर ही चल लेने से आपकी खोई ताकत और फिटनेस वापस पाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसे सिर्फ 10 से 15 मिनट के लिए ही करें।

सीढ़ियों का उपयोग

चलने के अलावा सीढ़ियों का उपयोग कर भी आप वर्कआउट कर सकते हैं। इस एक्ससरसाइज़ में ज़्यादा एनर्जी खर्च नहीं होती और इसे घर पर भी कर सकते हैं। आप सीढ़ियों का सहारा लेकर स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, इससे आपके पैरों की मांसपेशियों को मज़बूती मिलेगी।

लेग लिफ्ट

इस व्यायाम के लिए आप दीवार का सहारा लेते हुए, पैरों को एक-एक करके एक तरफ उठाएं और वापस नीचे रखें। इसे कई बार दोहराएं। इससे आपके पैरों की एक्ससरसाइज़ होगी और उन्हें मज़बूती मिलेगी। इसी तरह आप पैरों के निचले हिस्से का भी वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए पैरों की उंगलियों के सहारे खड़े हों और फिर एड़ियों को वापस नीचे रखें। 

बैठे हुए मार्च करें

अगर आप बहुत ज़्यादा कमज़ोर महसूस कर रहे हैं, तो आपके लिए एक बेहद आसान एक्ससरसाइज़ है। किसी स्टूल या कुर्सी पर बैठें और उसी पोज़ीशन में मार्च करें। इससे आपके पैरों का वर्कआउट होगा और पॉश्चर भी बेहतर होगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.