Move to Jagran APP

Coronavirus Question: क्या किसी के पास आने पर सांस रोक लेने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

Coronavirus Question वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ दिन-रात काम कर कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ रहे हैं लेकिन फिर भी इसकी वैक्सीन को बनने में अब भी 12-18 मीहने लग सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 11:44 AM (IST)
Coronavirus Question: क्या किसी के पास आने पर सांस रोक लेने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?
Coronavirus Question: क्या किसी के पास आने पर सांस रोक लेने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Question: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले अब भी तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोग खुद को इस ख़तरनाक वायरस से बचाने के नए-नए तरीके आज़मा रहे हैं। हालांकि, COVID-19 के बारे में अधिक जानने के लिए वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ दिन-रात काम कर रहे हैं और उसका इलाज भी ढूंढ रहे हैं, लेकिन फिर भी इसकी वैक्सीन को बनने में अब भी 12-18 मीहने लग सकते हैं।

loksabha election banner

किसी के पास आते ही क्या आपको अपनी सांस रोक लेनी चाहिए?

सार्वजनिक जगह पर अगर कोई हमारे पास से ग़ुज़रता है, तो क्या हमें अपनी सांसे रोक लेनी चाहिए? वैसे हम सभी बिना किसी काम से बाहर जाने से बच रहे हैं, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी ज़रूरतें हैं, जिनकी वजह से घर से बाहर जाना पड़ता है। इसलिए ऐसा कई बार हो सकता है, जब लोग जल्दबाज़ी में आपके करीब से ग़ुज़रेंगे। 

अगर आपके पास से भी कोई गुज़रता है, तो ज़्यादातर लोगों कि तरह आप भी कीटाणुओं से बचने के लिए अपनी सांस रोकते होंगे। लेकिन क्या ऐसा करने से फायदा होता है? सबसे पहले अगर आप सार्वजनिक जगह पर हैं, जहां कई लोग मौजूद हैं, तो मास्क पहनना न भूलें और शारीरिक दूरी भी बनाए रखें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई आपके पास से कुछ सेकेंड्स में निकल जाए, तो आपके संक्रमित होने के आसार काफी कम हैं। तो जब तक, कोई व्यक्ति आपके मुंह पर खांस या छींक नहीं रहा, तब तक सांस रोकने की ज़रूरत नहीं है।  

किसी के करीब आने पर क्या करें?

वैसे तो सभी लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए, लेकिन इसके बावजूद अगर कोई आपके बेहद करीब आकर आपके मुंह पर सांस लेना शुरू कर देता है या फिर बात करने लगा है, उस वक्त सांस रोकना ठीक है। लेकिन अगर आपके करीब से गुज़रता है, तो आपको सांस रोकने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप मास्क न पहनें, सार्वजनिक जगह पर मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.