नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Prevention:महामारी को शुरू हुए 9 महीने गुज़र चुके हैं, और कोरोना वायरस आज भी दुनिया भर में तेज़ी से फैल रहा है। इस जानलेवा वायरस का न तो कोई इलाज है और न ही वैक्सीन। ऐसे में हम सभी के लिए ये ज़रूरी हो गया है कि हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत रखें ताकि संक्रमित होने पर भी हमारा शरीर इससे लड़ सके।  

इस महामारी से पहले इम्यूनिटी को बढ़ावा देना कभी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा, लेकिन अब ये समय की ज़रूरत बन चुका है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे सप्लीमेंट जिसमें विटामिन-सी और विटामिन-डी मौजूद हो वे कोविड-19 और अन्य संक्रमणों से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी को ताकत देंगे।

अच्छी ख़बर यह है कि पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों से युक्त एक स्वस्थ, संतुलित आहार आपकी प्रतिरक्षा को मज़बूत करने में मदद करेगा।

पोषण और प्रतिरक्षा में क्या रिश्ता है?

प्रतिरक्षा और पोषण का संबंध सालों पहले 1800 ईसा पूर्व पता चला था, जब अध्ययन से ये साबित हुआ था कि कुपोषण खराब प्रतिरक्षा का ही परिणाम होता है। उदाहरण के लिए, प्रोटीन, जैसा कि हम जानते हैं कि इसे जीवन का निर्माण खंड माना जाता है। प्रोटीन हार्मोन, एंज़ाइम, न्यूरोट्रांसमीटर, प्रतिरक्षा कोशिकाएं और एंटीबॉडी बनाते हैं। इसी तरह, कार्बोहाइड्रेट एक त्वरित ईंधन होता है, जो आरक्षित ऊर्जा के रूप में काम करता है। साथ ही, विटामिन, खनिज और पानी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। पोषण, नियमित शारीरिक गतिविधि, तनाव प्रबंधन और पर्याप्त नींद या आराम पाने पर ध्यान केंद्रित करने से एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली पाई जा सकती है। 

प्रमुख पोषक तत्व जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं:

इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप कोविड-19 और अन्य संक्रमणों से खुद का बचाव कर सकते हैं।

प्रोटीन: शरीर के उपचार, मरम्मत और दोबारा स्वस्थ करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा कोशिकाएं प्रोटीन पर निर्भर करती हैं। अपने खाने में समुद्री खाना, बिना चरबी का मांस, पोल्ट्री, अंडे, बीन्स, मटर और सोया के प्रोडक्ट्स को शामिल करें। इसके अलावा बिना नमक वाले नट्स भी हेल्दी होते हैं। 

विटामिन: एक विटामिन एक ऐसा पदार्थ है जो आपको बीमार बनाता है अगर आप इसे नहीं खाते हैं। इनमें विटामिन- ए, बी, सी, डी और ई इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

विटामिन-ए - पपीता, खूबानी, गाजर, शकरकंदी, दूध, अंडे आदि। 

विटामिन-बी 6 - अदरक, लहसुन, मेथी दाना, दालें, मूंग दाल, ज़ीरा आदि। 

विटामिन-बी 9 - सहजन, मूंगफली, अखरोठ, पिस्ता, सोयाबीन, मसूर की दाल, अलसी का बीज, पपीता, आम, शिमला मिर्च और मटर।

विटामिन- बी12 - दूध और दूध के पदार्थ, पोल्ट्री, अंडे, मांस, मच्छली आदि। 

विटामिन- सी - हरी सब्ज़ियां, खट्टे फल, शिमला मिर्च, आंवला, अमरूद, नींबू आदि।

विटामिन- डी - सूर्ज की किरणें, अंडे, फैटी फिश, दूध और पदार्थ आदि।

विटामिन- ई - नट्स और बीज

खनिज पदार्थ जैसे ज़िंक, सेलेनियम, आयरन, मेगनेशियम, कॉपर आदि भी इम्यूनिटी को मज़बूत करने में सहायक होते हैं। जो गेहूं, दालों, बीज, बाजरा, हरी सब्ज़ियों, पोल्ट्री, अंडे, मच्छली आदि में पाए जाते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस