Move to Jagran APP

Kadha Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े के भी होते हैं नुकसान, ये हैं 5 साइड-इफेक्ट्स

Kadha Side Effects

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 11:25 AM (IST)
Kadha Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े के भी होते हैं नुकसान, ये हैं 5 साइड-इफेक्ट्स
Kadha Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े के भी होते हैं नुकसान, ये हैं 5 साइड-इफेक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kadha Side Effects: हम सब ये जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल हानिकारक भी साबित हो सकता है। आजकल हम सभी कोरोना वायरस से खुद को बचाने और इम्यूनिटी को मज़बूत करने के लिए घर पर बना काढ़ा पी रहे हैं।

loksabha election banner

कुछ लोगों की आनुवंशिक रूप से मज़बूत इम्यूनिटी होती है, जबकि अन्य को इसे बनाने के के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

हर्बल चाय, ड्रिंक, काढ़ा कई नेचुरल चीज़ें हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। जो हमें हेल्दी रहने और आम सर्दी, खांसी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक तरफ जहां काढ़ा कारगर साबित हो सकता है, वहीं नुकसान भी कर सकता है।

जी हां, इसे ज़रूरत से ज़्यादा पीने से न सिर्फ सेहत बल्कि कई तरह से हो सकता है नुकसान। 

एक्सपर्टिस की मानें, तो एक काढ़े में इस्तेमाल की गई औषधियों की मात्रा एक व्यक्ति की उम्र, मौसम और सेहत के अनुसार होनी चाहिए। अगर आप काढ़ा रोज़ाना पीते हैं और इन 5 लक्षण में से एक भी महसूस करते हैं, तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

1. नाक से ख़ून आना 

2. मुंह में छाले होना 

3. बहुत ज़्यादा एसिडिटी होना

4. पेशाब करने में परेशानी आना

5.  बदहज़मी होना 

ज़्यादा काढ़ा पीने के नुकसान

काढ़े में आमतौर पर काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलॉय, अश्वगंधा, इलायची और सौंठ डाली जाती है। ये सभी चीज़ें शरीर में गर्मी पैदा करती हैं। इसलिए इसे ज़्यादा न पिएं ताकि नाक से खून या बदहज़मी जैसी दिक्कतें न आएं। 

काढ़ा बनाते वक्त इस चीज़ का रखें ख्याल

काढ़ा बनाते वक्त ध्यान रखें कि सभी मसालों का मात्रा कितनी इस्तेमाल करनी है। काढ़ा पीने के बाद अगर आपको ठीक महसूस नहीं होता है, तो इसमें दालचीनी, काली मिर्च, अश्वगंधा और सौंठ की मात्रा कम कर दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.