Move to Jagran APP

Coronavirus: शरीर के इन हिस्सों में शुरू हो दर्द, तो सतर्क हो जांए! हो सकता है कोविड का संकेत

Coronavirus कोरोना वायरस जब से शुरू हुआ है तब से इसके लक्षणों की लिस्ट बढ़ती ही जा रही है। सर्दी-खांसी बुखार गले में खराश इस संक्रमण के टिपिकल लक्षण हैं लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे शुरुआती संकेत हैं जिनके बारे में पता होना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 04:47 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 06:24 AM (IST)
Coronavirus: शरीर के इन हिस्सों में शुरू हो दर्द, तो सतर्क हो जांए! हो सकता है कोविड का संकेत
Coronavirus: शरीर के इन हिस्सों में दर्द का मतलब कोविड भी हो सकता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: खांसी, बुखार या फिर स्वाद या सुगंध का जाना, कोविड से जुड़े सबसे पॉपुलर संकेत हैं। हालांकि, हाल ही में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर कई दूसरे तरह के लक्षण भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। शरीर में दर्द भी कोविड-19 का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इनको महसूस करते ही आपको फौरन कोविड टेस्ट और इलाज कराना चाहिए। जी हां, सिर और मांसपेशियों में दर्द कोविड का लक्षण हो सकता है।

loksabha election banner

सिर दर्द

ZOE कोविड स्टडी ऐप बताता है कि सिरदर्द कोरोना वायरस का एक ऐसा लक्षण है, जिसके बारे में कम लोग जानते हैं, लेकिन यह उन संकेतों में है जो सबसे पहले नज़र आते हैं। सिर दर्द कोविड शुरू होने पर परेशान करता है और यह 3 से 5 दिन रह सकता है। कोविड में होने वाला सिर दर्द हल्के से तेज़ हो सकता है। इसमें आपको महसूस हो सकता है कि जैसे कोई सिर पर वार कर रहा हो। यह दर्द पूरे सिर में होता है और आम पेनकिलर्स से ठीक नहीं होता।

मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द कोरोना वायरस का सबसे आम संकेत है, खासतौर ओमिक्रॉन के समय। जो लोग कोविड से संक्रमित होते हैं, वे मांसपेशियों में दर्द खासतौर पर पैरों और कंधों में दर्द महसूस करते हैं। इस दर्द कोविड का शुरुआती लक्षण भी माना जाता है। कोविड से जुड़ा मसल पेन हल्का हो सकती है, यह कमज़ोरी और थकावट के साथ भी आ सकता है। मांसपेशियों में दर्द दो से तीन दिन तक रह सकता है, उम्रदराज़ लोगों में यह दर्द लंबा खिंच सकता है। सिर दर्द की तरह यह भी कोविड का शुरुआती संकेत है। हालांकि, कोविड के अलावा यह किसी और समस्या का संकेत भी हो सकता है।

कोविड के दूसरे लक्षण

इन दो तरह के दर्द के अलावा, कोविड के दूसरे लक्षणों पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। इससे आपको बीमारी को पहचानने में आसानी होगी। कोविड संक्रमण में फेफड़े सबसे ज़्यादा प्रभावित होते हैं। कोविड की वजह से होने वाले लक्षणों में बुखार, कंपकपी, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, सांस फूलना, गले में खराश, नाक बहना, भूख न लगना और दस्त भी शामिल है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.