नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus On Hair: नए कोरोना वायरस यानी कोविड-19 के बारे में हमारी जानकारी लगातार विकसित हो रही है। दुनियाभर के शोधकर्ता इस वायरस को ज़्यादा से ज़्यादा समझने में लगे हैं। एक तरफ हम ये जानते हैं कि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में कैसे फैलता है और इसके शुरुआती लक्षण क्या हैं। इसके बावजूद एक सवाल बार-बार उठता है कि ये वायरस किस तरह की सतह पर कितनी देर रहता है। स्वच्छता का पूरा ख्याल रखने के बावजूद कई ऐसी स्तह हैं जिन पर अगर वायरस रह जाए तो संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है। 

लेंसेट में छपे एक शोध के अनुसार, कोविड-19 का स्ट्रेन कपड़ों पर एक दिन ज़िंदा रहता है, जबकि स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक पर 4 दिन तक रहता है। इस तरह ज़रूरी सामान खरीदने के लिए बाहर जाने पर वायरस से संक्रमण का ख़तरा भी बढ़ जाता है। हम सभी इस वायरस से खुद को और अपने परिवार को बचाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अगर बालों में भी वायरस रह सकता है, तो क्या? क्या आपने कभी सोचा है कि बालों में वायरस कितना लंबा रह सकता है और बालों के ज़रिए होने वाले इंफेक्शन से हम कैसे बच सकते हैं?

इंसानों के बालों में कोरोना वायरस

वैसे, तो अभी तक ऐसी एक भी रिसर्च सामने नहीं आई है जिसमें बालों और कोरोना वायरस के बीच का संबंध साफ हो सके। इसलिए इस बारे में साफ तौर पर जानकारी उपलब्ध नहीं है कि बालों या दाढ़ी पर वायरस कितनी देर तक टिक सकता है या ज़िंदा रह सकता है। हालांकि, ऐसी संभावना है कि बालों पर ये वायरस कुछ दिन या कम से कम कुछ घंटे ज़रूर रह सकता है। इसका मतलब ये नहीं है कि हर बार बाहर से आने के बाद आपको बाल धोने पड़ेंगे। ऐसा करना संभव नहीं है और साथ ही आपके बालों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

एक्सपर्ट्स की मानें, तो आपको अपने बालों के बारे में तब तक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हों। अगर कोई पीछे से आपके बालों की तरफ छीक देता है, तो इससे संक्रमण होने की उम्मीद काफी कम है, क्योंकि हम अपने बालों पर कम हाथ लगाते हैं। इसलिए, बालों के ज़रिए संक्रमण होने की उम्मीद काफी कम है।

हालांकि, ऐसे कई और भी तरीके हैं जिनकी वजह से आपको संक्रमण का ख़तरा हो सकता है। अगर आप बाहर हैं और सार्वजनिक सतह को ये सोचकर हाथ लगाते हैं कि घर जाकर हाथ और मुंह धो लेंगे और इन गंदें हाथों से बालों पर हाथ लगाते हैं, तो ख़तरा बढ़ जाता है।

इसलिए जब भी बाहर जाएं, कोशिश करें कि बालों को हाथ न लगाएं। चाहे बाल खराब हो रहे हों, कोशिश करें कि उन्हें बिल्कुल न छुएं। 

बालों से होने वाले संक्रमण से कैसे बचें

आपके बाल बिल्कुल सुरक्षित हैं और इनसे संक्रमण नहीं हो सकता, लेकिन इसके लिए आपके सामाजिक दूरी का पालन करना हो, साथ ही गंदे हाथों से इन्हें छूने से बचना होगा। अगर आपके पीछे कोई छींक देता है, तो सबसे अच्छा है कि आप घर आकर सीधे नहाने जाएं और बालों को भी अच्छी तरह धो लें। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस