Move to Jagran APP

Coronavirus Latest Symptom: झुनझुनाहट के साथ हाथों में दर्द होना है कोरोना वायरस का नया लक्षण

Coronavirus Latest Symptom अब लेटेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वायरस का एक नया लक्षण सामने आया है। हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस होना कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 10:38 AM (IST)
Coronavirus Latest Symptom: झुनझुनाहट के साथ हाथों में दर्द होना है कोरोना वायरस का नया लक्षण
Coronavirus Latest Symptom: झुनझुनाहट के साथ हाथों में दर्द होना है कोरोना वायरस का नया लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Latest Symptom: साल 2019 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के बारे में हर दिन एक नई जानकारी सामने आती है। अभी तक इस जानलेवा वायरस ने पूरी दुनिया में 313,611 लोगों की जान ले ली है। इस महामारी की शुरुआत में, WHO ने बुख़ार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ को कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण के तौर पर लिस्ट किया था। जिसमें कुछ समय पहले ही सुगंध और स्वाद का न आना जैसे लक्षणों को भी शामिल किया गया था। अब लेटेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वायरस का एक नया लक्षण सामने आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपको हाथों में दर्द के साथ झुंझुनाहट महसूस हो रही है, तो कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है।  

loksabha election banner

Express.co.uk की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड में कोरोना वायरस के कुछ मरीज़ों को हाथों में झुंझुनाहट के साथ दर्द भी महसूस हुआ था, जबकि कई मरीज़ों का कहना है कि उन्होंने त्वचा पर बिजली के करंट जैसा महसूस हुआ और शरीर में झुंझुनाहट। यहां तक कि एक मरीज़ ने खुलासा किया कि हाथों में झुंझुनाहट उसका कोरोना वायरस का सबसे पहला लक्षण था। 

न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई डाउनटाउन में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के निदेशक डॉ. वलीद जावेद के अनुसार, ये लक्षण संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण होते हैं। उन्होंने कहा, "एक व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जो इस वक्त कोरोना वायरस के मरीज़ों के साथ हो रही है। वायरस के शरीर में घुसते ही हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, जिससे शरीर में बहुत सारे रसायन निकलते हैं, जिनसे झुंझुनाहट जैसा महसूस होता है। मैंने अन्य बीमारियों के साथ पहले भी इसी तरह के अनुभवों के बारे में सुना है।"

पैराथीसिया

इस नए लक्षण का नाम पैराथीसिया है, और इसमें सुई या पिन चुभने जैसा दर्द महसूस होता है। डायबिटीज़ और ऑटोइम्यून कंडिशन वाले लोगों को इस तरह का दर्द महसूस करने की ज़्यादा संभावना है। इस लक्षण के पीछे की वजह बताना मुश्किल है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसी स्थिति अक्सर तंत्रिकाओं पर दबाव या फिर खराब ब्लड सर्क्यूलेशन की वजह से होती है।  

कोरोना वायरस के अन्य लक्षण

-बुखार

-सांस लेने में दिक्कत

-खांसी

-मांसपेशियों में दर्द

-कांपना

-गले में ख़राश

-स्वाद और सुगंध का महसूस न होना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.