Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए फलों और सब्जियों का इस तरह से करें इस्तेमाल

अगर आप स्वयं को और अपने परिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रखना चाहती हैं तो बाहर से लाए गए फलों और सब्जियों को प्रयोग करने से पहले उन्हें संक्रमण रहित अवश्य करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:00 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए फलों और सब्जियों का इस तरह से करें इस्तेमाल
कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए फलों और सब्जियों का इस तरह से करें इस्तेमाल

यह सही है कि सरकार समय-समय पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए गाइड लाइन जारी करती रहती है। फिर भी रोजमर्रा के जीवन में लोगों के दिमाग में तरह-तरह की बातें आती रहती हैं। सबसे खास बात यह है कि इनमें से बहुत से सवालों के जवाब तो उसे मिल जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे सवाल भी होते हैं, जिनके उत्तर लोगों को प्राप्त नहीं हो पाते हैं। घर लौटते समय या घर के बाहर आने वाले विक्रेताओं से हर दूसरे-तीसरे दिन सब्जियां और फल खरीदने ही पड़ते हैं। जिससे घर में मौजूद अन्य लोगों के मन में अक्सर इस बात को लेकर उलझन रहती है कि घर में लाए जाने वाले सब्जियों और फलों को किस प्रकार से कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकता है। इस संदर्भ में हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि फलों और सब्जियों को खरीदने के तुरंत बाद या घर लाते ही प्रयोग नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

1. सबसे बेहतर तो यह रहेगा कि इनको कम से कम चार घंटे के लिए अलग रख दें। अगर आपने सब्जियों और फलों को लाने के लिए कपड़े के थैलों का प्रयोग किया है तो बाद में इन कैरी बैग को गरम पानी और साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें साथ ही इन्हें ऐसी जगह फैलाएं, जहां पर धूप भी आती हो। अगर सब्जियों और फलों को लाने के लिए प्लास्टिक की थैली प्रयोग की गई है तो बाद में इन्हें बंद डस्टबिन में डाल दें और हाथों को अच्छी तरह से साबुन-पानी से धो लें।

2. सब्जियों और फलों को संक्रमण रहित करने के लिए गरम पानी में सोडा मिलाकर इसमें सब्जियों और फलों को कुछ समय के लिए भिगो दें। आप चाहें तो इन्हें और अधिक सुरक्षित करने के लिए पानी में एक बूंद पोटेशियम परमैंगनेट की भी डाल सकती हैं। फिर इसमें सब्जियों और फलों को भिगो सकती हैं। इससे ये संक्रमण रहित हो जाएंगे।

3. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियों और फलों पर सेनिटाइजर का छिड़काव नहीं करना है। ऐसा करना हमारी सेहत के लिए घातक होगा। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि खाने-पीने की चीजों पर सेनिटाइजर का छिड़काव बिल्कुल नहीं करना है।

4. सेनिटाइजर का प्रयोग हाथों, विभिन्न प्रकार की सतहों और दैनिक काम में आने वाली अन्य चीजों पर कर सकती हैं। सबसे खास बात यह है कि सेनिटाइजर का प्रयोग करने के तुरंत बाद खाने की चीजों को हाथ न लगाएं। कारण, ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

रुचिका राय

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.