Move to Jagran APP

Coronavirus Dry Or Wet Cough: सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?

Coronavirus Dry Or Wet Cough कोरोना वायरस एक आम फ्लू के मुकाबले 10 गुना ज़्यादा ख़तरनाक है। यही वजह है कि देशभर में लोग इस वायरस के फैलने से परेशान हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 09:26 AM (IST)
Coronavirus Dry Or Wet Cough: सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?
Coronavirus Dry Or Wet Cough: सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Dry Or Wet Cough: भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाने के लिए कहा गया था। जिसके कुछ ही बाद देशभर में लॉकडाउन भी लगा दिया गया। 

prime article banner

एक्सपर्ट्स पहले ही ये बात कर चुके हैं कि कोरोना वायरस एक आम फ्लू के मुकाबले 10 गुना ज़्यादा ख़तरनाक है। यही वजह है कि देशभर में लोग इस वायरस के फैलने से परेशान हैं। COVID-19 के लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देने शुरू होते हैं।

शुरुआत में ये लक्षण ज़ुकाम या फ्लू जैसे दिखते हैं। हालांकि, सूखी खांसी, एक ऐसा लक्षण है जिससे आपको पता चल सकता है कि ये फ्लू है या कोरोना वायरस। जी हां, आपके लक्षण कोरोना वायरस के हैं या नहीं ये इसी पर निर्भर करेगा कि खांसी कैसी है। 

सूखी खांसी और गीली खांसी में फर्क

खांसी तब होती है, जब बलगम, पोलन, धूल या एलर्जी करने वाले तत्वों के खिलाफ शरीर अपनी प्राकृतिक रक्षात्मक कार्रवाई शुरू करता है। COVID-19 पॉजिटिव के लगभग 60% मामलों में सूखी खांसी एक प्रमुख लक्षण दिखाई दिया। इस तरह के आंकड़ों के बाद, जैसे ही खांसी के लक्षण दिखाई देते हैं, लोगों का चिंता करना स्वाभाविक हो जाता है। हालांकि, सूखी और गीली खांसी में काफी फर्क होता है।

सूखी खांसी

सूखी खांसी में खांसते वक्त बलगम नहीं आता। इसकी वजह से आपके गले में गुदगुदी जैसा महसूस हो सकता है। इसकी तुलना में गीली खांसी के दौरान आपके फेफड़ों, नाक और गले में जमा बलगम खांसने पर बाहर आता है। सूखी खांसी इसलिए होती है क्योंकि आपके श्वसन तंत्र में सूजन या जलन होती है। अक्सर बैक्टीरिया या वायरस की वजह से फेफड़ों और गले में जलन होने लगती है।  

गीली खांसी

गीली खांसी को गीला इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें बलगम बाहर आता है या आपको गले में बलगम महसूस होता है। कुछ मामलों में इसके साथ नाक बहना, थकान जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। कई मामलों में गीली खांसी के साथ पस या खून भी आ सकता है। वहीं, सूखी खांसी में बलगम या खून जैसा कुछ नहीं दिखता।

सूखी और गीली खांसी में दर्द और शोर की तीव्रता में भी फर्क होता है। एक सूखी खांसी में तरह-तरह की 'ध्वनि' पैदा होती है। लोग अपने गले के पीछे गुदगुदी या कर्कशता महसूस कर सकते हैं, जिसकी वजह से भी खांसी शुरू हो जाती है। गीली खांसी की तुलना सूखी खांसी ज़ुकाम या फ्लू ठीक के कई हफ्तों बाद भी नहीं जाती। कई मामलों में इसे ठीक करना मुश्किल देखा गया है, फिर चाहे बच्चे हों या बड़े।

हालांकि, सिर्फ सूखी खांसी ही कोरोना वायरस का लक्षण नहीं है। ये एलर्जी, साइनसाइटिस, अस्थमा, तोंसिल्लिटिस या धूल या धुएं से भी हो सकती है।

सूखी खांसी होने पर क्या करें?

अगर आपको सूखी खांसी है और आपको लगता है कि ये कोरोना वायरस भी हो सकता है, तो ऐसे में बाकी लक्षणों पर भी ग़ौर करें। तेज़ बुख़ार, स्वाद का न आना, सूंघने में परेशानी, सांस लेने में दिक्कत और डायरिया जैसे लक्षणों का ध्यान रखें। अगर ये लक्षण फिलहाल नहीं हैं तो, खांसी से राहत के लिए कफ सिरप या दवाई लें। इसके लिए आप स्टीम या ह्यूमिडीफायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा घरेलू उपाय भी सूखी खांसी में काफी फायदेमंद होते हैं। नमक के पानी से ग़रारे या अदर्क के साथ शहद पीना भी राहत दे सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.