नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 Lesser Known 8 Symptoms: एक तरफ दुनियाभर के वैज्ञानिक जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ मेडिकलकर्मी अब भी कोरोना वायरस के लक्षणों की बढ़ती लिस्ट से जूझ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ज़्यादातर लोगों को हल्के से मध्यम लक्षणों के साथ ये बीमारी शुरू होगी और बिना अस्पताल में भर्ती हुए आसानी से वे इससे उबर भी जाएंगे।  

इस महामारी की शुरुआत में, सूखी खांसी, बुखार, सांस में तकलीफ और थकावट को कोरोना वायरस के अहम लक्षणों में शामिल किया गया था। हालांकि, पिछले 5-6 महीनों में इस बीमारी ने अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित किया है। हाल ही में इस जानलेवा बीमारी से जुड़े नए लक्षण सामने आए हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

कोरोना वायरस के 8 नए लक्षण

1. डायरिया, उल्टी और मतली 

एक शोध में पाया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण में कई बार डायरिया शुरुआती लक्षणों में देखा गया। ऐसा तब होता है जब ये वायरस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को संक्रमित करता है। इससे उल्टी, मतली और पेट में दर्द जैसे दिक्कतें होनी शुरू होती हैं। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार उलटी और मतली जैसे लक्षण सिर्फ 5 प्रतिशत मरीज़ों में ही देखे गए हैं।

2. कन्जेक्टीवाइटिस

चीन में हाल ही में हुई एक शोध में पाया गया कि कोविड-19 बीमारी में लक्षण के तौर पर मरीज़ को कन्जेक्टीवाइटिस भी हो सकता है। कन्जेक्टीवाइटिस में मरीज़ के आखें लाल हो जाती हैं, उससे फ्लूएड निकलता है और काफी दर्द भी होता है। स्टडी के अनुसार ये लक्षण उन मरीज़ों में दिखता है जिनमें ये बीमारी गंभीर स्तर पर पहुंच गई हो। 

3. चकत्ते और ब्लड क्लॉट्स 

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण कुछ अलग दिखते हैं। बच्चों में बुख़ार के साथ त्वचा पर चकत्ते, हथेली की त्वचा का निकला, ब्लड क्लॉट, होंठ फटना और आंखें जलना शामिल है।

4. पैरों और हाथों की उंगलियों में सूजन और जलन

कोरोना वायरस के कई मरीज़ों में हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द भी देखी गई है। इस तरह का लक्षण युवाओं और बच्चों में ज़्यादा देखा गया है।

5. सिर दर्द

कोविड-19 अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहा है। WHO के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 14 प्रतिशत लोगों को सिर दर्द की शिकायत होती है।

6. सिर घूमना

वुहान की हुआज़ॉन्ग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि कोरोना वायरस के 36 प्रतिशत मरीज़ों में सिर दर्द और चक्कर आने जैसे लक्षण दिखने को मिलते हैं। वहीं, कुछ मरीज़ों में इसके साथ सांस लेने में तकलीफ भी देखी गई है। ध्यान रखें कि अगर आपका भी सिर घूमता है या चक्कर आते हैं, तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें।   

7. स्वाद और सूंघने में दिक्कत आना 

शुरुआती रिसर्च में पाया गया था कि कुछ कोरोना वायरस के मरीज़ों को स्वाद और सूंघने न आने की दिक्कत आती है, लेकिन ऐसा माना गया था कि ऐसे लोग बेहद कम होते हैं। हालांकि, हाल ही कि रिसर्च में देखा गया है कि असल में स्वाद और सूंघने न आने की दिक्कत आना इस जानलेवा बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

8. आवाज़ का जाना

आवाज़ के जाने को WHO ने COVID-19 के सबसे गंभीर लक्षणों की लिस्ट में शामिल किया है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होते हैं, तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

अन्य गंभीर लक्षण

1. सांस लेने में तकलीफ 

2. बुख़ार

3. सीने में दर्द या दबाव 

4. नीले होंठ 

5. ज़ुकाम और गले में ख़राश

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस