Move to Jagran APP

Coronavirus & Mental Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य का रखें ख़्याल

Coronavirus Mental Health आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे प्राकृतिक तरीके से तनाव जैसे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों या दिक्कतों से खुद को बचा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 05:00 PM (IST)
Coronavirus & Mental Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य का रखें ख़्याल
Coronavirus & Mental Health: इन 5 प्राकृतिक तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य का रखें ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus & Mental Health: कोरोना वायरस महामारी ने संक्रमण के साथ-साथ कई तरह की चुनौतियां भी पेश की हैं। लोग इस ख़तरनाक संक्रमण के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य से भी जूझ रहे हैं। खासकर लॉकडाउन ने लोगों की लाइफस्टाइल बदलकर रख दी। 

loksabha election banner

एक तरफ लॉकडाउन कई लोगों के लिए फायदेमंद रहा, वहीं कई लोगों पर इसका काफी बुरा असर पड़ा। लोगों ने शरीर और इम्यूनिटी को मज़बूत करने के लिए काफी काम किया, लेकिन वे मानसिक स्वास्थ्य को भूल गए। मेडिकल मदद लेने के अलावा आपके लिए तनाव और बेताबी के लक्षणों के बारे में भी जागरूक होना ज़रूरी है। आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे प्राकृतिक तरीके से तनाव जैसे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों या दिक्कतों से खुद को बचा सकते हैं।

कोरोना वायरस के दौरान मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के 5 प्राकृतिक तरीके

वर्कआउट: एक्सरसाइज़ करने से दिमाग़ पर सकारात्मक असर पड़ता है। वर्कआउट से एंडोफिन्स का स्तर बढ़ता है और दिमागी गतिविधि भी नियंत्रित रहती है, जिससे मूड में बदलाव आता है और आप अच्छा महसूस करते हैं। अगर आप रोज़ाना वर्कआउट करें, तो ये आपका तनाव दूर करने में मदद करेगा।

हेल्दी खाना: शरीर को स्वस्थ यानी पोषण से भरपूर खाना देने से कई तरह से फायदे मिलते हैं। आपका मूड सही रखने में खाने की अहम भूमिका होती है। 

ध्यान: ध्यान का मुख्य उद्देश्य दिमाग़ में बसे विचारों को साफ करना और उसे आराम देना है। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से लड़ने के लिए ध्यान सबसे प्रभावी तरीकों में से एक साबित हुआ है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ध्यान करने से मन को सुकून पहुंचता है और उसे अधिक जागरूक होने में मदद मिलती है। 

मालिश: मालिश मांसपेशियों के तनाव को कम करने, लचीलेपन में सुधार, परिसंचरण में सुधार और चोटों से दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। इसलिए मालिश दिल और दिमाग़ को आराम और साथ ही मूड को ठीक करने का एक अच्छा तरीका है।

अच्छी नींद: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए हर इंसान को 7-9 घंटे की नींद बेहद ज़रूरी है। नींद पूरी न होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इनमें से एक तनाव भी है। इसीलिए सभी के लिए ज़रूरी है कि रात में अच्छी नींद लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.