Move to Jagran APP

Coronavirus & Face Shield: क्या आपके लिए फेस शील्ड पहनना है ज़रूरी?

Coronavirus Face Shieldखुद को संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की तरह फेस शील्ड का उपयोग सभी को करना चाहिए। ये आपके पूरे चेहरे को बचाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 02:00 PM (IST)
Coronavirus & Face Shield: क्या आपके लिए फेस शील्ड पहनना है ज़रूरी?
Coronavirus & Face Shield: क्या आपके लिए फेस शील्ड पहनना है ज़रूरी?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus & Face Shield: काफी दिनों से अमेरिका में इस बात को लेकर बेहस जारी थी कि क्या सभी लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क पहनने की ज़रूरत है? जिसके बाद ये सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। लेकिन जैसे-जैसे अमेरिका के साथ बाकि कई देश लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोल रहे हैं, उसी के साथ सभी के सेहत एक बड़ा मुद्दा बन गया है। ऐसे में कई डॉक्टर्स का मानना है कि लोगों को मास्क के साथ ही क्लीयर फेस शील्ड भी पहननी चाहिए। 

loksabha election banner

यूनीवर्सिटी ऑफ आयओवा की संक्रामक रोग चिकित्सक, डॉ. एली पेरेंसेविच और उनकी दो सहयोगियों ने एक लेख में इस बात पर तर्क दिए हैं कि क्लीयर प्लास्टिक फेस शील्ड्स कोरोना वायरस को फैलने से बचा सकती है। ज़्यादा से ज़्यादा टेस्टिंग, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों की सफाई और मास्क के साथ लोगों को फेस शील्ड भी पहनना चाहिए। 

शील्ड को साफ करना है आसान

फेस शील्ड को डिसइंफेक्ट करने के लिए आपको अल्कोहल वाइप या फिर मेडिकेटेड सोप और गर्म पानी की ज़रूरत होगी। जबकि, सर्जीकल मास्क और N95 मास्क को इस्तेमाल के बाद फेंक देना चाहिए। हालांकि, कई शोध में ये भी पाया गया है कि मास्क को दो या तीन बार दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कैसे बेहतर है फेस शील्ड?

डॉ. पेरेंसेविच का मानना है कि खुद को संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की तरह फेस शील्ड का उपयोग सभी को करना चाहिए। ये आपके पूरे चेहरे को बचाता है, जिसमें आंखें, नाक और मुंह शामिल हैं। साथ ही इसे पहनने से आप चेहरे को छूने से बचेंगे।   

इसके अलावा फेस शील्ड को मास्क की तुलना में पहनना ज़्यादा आसान है। कई लोग मास्क भी सही तरीके से नहीं पहनते, कई बार उसे सही करते हैं और किसी से बात करते समय हटा देते हैं। जिसकी वजह से उनका संक्रमित होना या दूसरों को संक्रमित करना आसान हो जाता है। कपड़े के मास्क दूसरों को संक्रमण से बचाते हैं, लेकिन जिसने पहना है उसे संक्रमण से नहीं बचाते। साथ ही फेस शील्ड उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो सुन या बोल नहीं सकते, उनके लिए बात करना और दूसरों को समझना आसान हो जाता है।

फेस शील्ड का इस्तेमाल

मास्क की तरह खाने वक्त आपको शील्ड को भी उतारना पड़ेगा। ऐसे शोध कम हैं जिनसे पता चले कि फेस शील्ड संक्रमण से बेहतर तरीके से बचा सकता है। यहां तक कि नज़दीक होने पर, ऐसा हो सकता है कि N95 की तुलना फेस शील्ड कम असरदार हो, क्योंकि N95 मास्क नाक और मुंह को पूरी तरह से सील कर देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.