नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वज़न कंट्रोल करने के लिए लोग डाइट पर कंट्रोल करते हैं, लौ फैट डाइट का सेवन करते हैं तब भी उन्हें अपनी पसंद के हिसाब से बॉडी नहीं मिल पाती। आप भी बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो केला का सेवन करें। केला वज़न कंट्रोल करने के लिए बेस्ट डाइट है। अक्सर लोग वज़न बढ़ाने के लिए सुबह नाश्ते में केले का सेवन करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि केला वज़न बढ़ाता नहीं बल्कि घटाता है। एक केले के अंदर 105 कैलोरीज, 3 ग्राम फाइबर और 27 ग्राम कार्ब्स होने के साथ प्रोटीन काफी कम होता है।

अगर आप वज़न को कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में केले का सेवन करें। केले में फाइबर मौजूद होता है जिसके कारण बॉडी कार्बोहाइड्रेट्स को अवशोषित नहीं करती। इसके सेवन से बॉडी में एनर्जी आती है, यह बॉडी फैट को एनर्जी के तौर पर जलाता है। अगर कार्बोहाइड्रेट्स को फैट के तौर पर अवशोषित कर लिया जाए तो बॉडी से चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। आइए जानते हैं कि केला किस तरह आपका वज़न कंट्रोल करने में असरदार है और नाश्ते में इसका सेवन कैसे करें।

ब्रेकफास्ट में केला:

सुबह का नाश्ता आपको हेल्दी और फिट रखने में बेहद अहम है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में फाइबर, प्रोटीन से भरपूर केला आपके लिए बेस्ट फूड साबित होगा। इसमें मौजूद पोटैशियम एनर्जी को बूस्ट करता है, साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखता है। आप सुबह के नाश्ते में दलिया, ओटमील या फिर चिया सीड्स खाते हैं तो उसके साथ केला जरूर खाएं।

वज़न कंट्रोल करने के लिए केला की स्मूदी:

वज़न कंट्रोल करने के लिए आप केला का सेवन स्मूदी बनाकर भी कर सकते हैं। आप एक केले के साथ 10-15 पालक के पत्ते लें। एक बाउल में अनानास लें। 1 चम्मच चिया सीड्स और थोड़ी सी अदरक लें। अब दूध में कुछ बादाम डालकर सब चीज़ों को ग्राइंड करलें, आपकी स्मूदी तैयार है। 

Edited By: Shahina Noor