Move to Jagran APP

Coffee Benefits: जानें, दिन में कितनी बार कॉफी पीना है सही और क्या कहती है रिसर्च

Coffee Benefits कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग घरों से कम निकल रहे हैं। ज़्यादातर लोग अपने घरों में बंद हैं और घर से ही काम कर रहे हैं। इस दौरान चाय और कॉफी की खपत बहुत बढ़ गई है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 05:00 PM (IST)
Coffee Benefits: जानें, दिन में कितनी बार कॉफी पीना है सही और क्या कहती है रिसर्च
ब्लैक कॉफी को वर्क आउट के लिए बेस्ट ड्रिंक माना जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coffee Benefits: कोरोना वायरस महामारी का कहर अब भी जारी है। दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इसकी वैक्सीन जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के लिए काम कर रहे हैं। क्योंकि इस वक्त कोविड-19 का न तो कोई इलाज है और न ही वैक्सीन इसलिए इसके प्रति सावधानी ही सबसे अच्छा बचाव है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग घरों से कम निकल रहे हैं। ज़्यादातर लोग अपने घरों में बंद हैं और घर से ही काम कर रहे हैं। इस दौरान चाय और कॉफी की खपत बहुत बढ़ गई है। ऐसा कहा जाता है कि सोफे या बेड पर लेटकर काम करने से जम्हाइयां आने लगती हैं, जिससे बचने के लोग काफी ज़्यादा चाय या कॉफी पी रहे हैं।

हालांकि, अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे नींद न आने की बीमारी का ख़तरा बढ़ जाता है। वैसे, ब्लैक कॉफी को वर्क आउट के लिए बेस्ट ड्रिंक माना जाता है, लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आप एक दिन में कितने कप कॉफी पीते हैं। अगर आप लॉकडाउन में अपनी सेहत को लेकर सजग हैं, तो आपको यह जानना ज़रूरी है कि दिन में कितने कप कॉफी पीना सही है। 

कॉफी है सेहत के लिए लाभदायक

कई तरह की रिसर्च से पता चला है कि कॉफी सेहत के लिए लाभदायक होती है। खासकर ब्लैक कॉफी सेहत के लिए बेस्ट है, लेकिन इसे 

निर्धारित मात्रा में ही पीना चाहिए। इसमें कैफीन पाया जाता है। अगर आप कैलोरी और वसा रहित कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको एक दिन में दो कप से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

- इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

- यह मेटाबॉलिज्म को गति प्रदान करती है।

- कॉफी पीने से वज़न कम नहीं होता बल्कि यह वज़न घटाने की प्रक्रिया को गति प्रदान करती है। सही खान-पान और जीवन शैली में सुधार और रोज़ाना एक्सरसाइज़ के साथ ब्लैक कॉफी पी जाए, तो ये आपके बढ़ते वज़न को कम करने में मदद कर सकती है।

- इसके सेवन से भूख कम लगती है। लॉकडाउन में लोग फूडी हो गए हैं, जिसके चलते लोगों में वज़न बढ़ने की शिकायतें बढ़ गई हैं। इससे बचने के लिए आप दिन में दो कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.