Move to Jagran APP

चिकनगुनिया में रामबाण दवा का काम करता है ये काढ़ा, होते हैं कई फायदे

आयुर्वेद में चिकनगुनिया के लक्षणों को लेकर कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं जिसके माध्यम से मरीज को होने वाले जॉइंट पेन को कम करने में मदद मिलती है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:42 PM (IST)
चिकनगुनिया में रामबाण दवा का काम करता है ये काढ़ा, होते हैं कई फायदे
चिकनगुनिया में रामबाण दवा का काम करता है ये काढ़ा, होते हैं कई फायदे

नई दिल्ली, जेएनएन। चिकनगुनिया मौसमी बीमारियों में से एक है। इस बीमारी का असर एक दो दिन नहीं बल्कि कई सालों से रह सकता है। ऐसे में चिकनगुनिया के दौरान सही इलाज लेकर इसे पूरी तरह से ठीक करना बहुत जरूरी है। आप आयुर्वेद का सहारा लेकर चिकनगुनिया का जड़ से इलाज कर सकते हैं और चिकनगुनिया के इफेक्ट्स को कम कर सकते हैं। जानते हैं उस काढ़े के बारे में, जिससे चिकनगुनिया के असर को काफी कम किया जा सकता है।

loksabha election banner

चिकनगुनिया का अभी तक कोई इलाज नहीं है और इसके इलाज का मुख्‍य उद्देश्‍य बुखार और दर्द का सही प्रबंधन करना होता है। अंग्रेजी दवाइयों के माध्यम से भी इसके लक्षणों को रोकने की कोशिश की जाती है और चिकनगुनिया का विशेष इलाज नहीं किया जाता है। इससे राहत के लिए आपको लंबे समय तक इसका ध्यान रखने की आवश्यकता है।

यह काढ़ा है काफी फायदेमंद

आयुर्वेद में चिकनगुनिया के लक्षणों को लेकर कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जिसके माध्यम से मरीज को होने वाले जॉइंट पेन को कम करने में मदद मिलती है। तुलसी, गुरुति, चिरायता, मुलैठी, कालमेघ, सुष्ठि, कालीमिर्च, भुंइ आंवला, पपीता के पत्ते, भ्रंगराज, वासा एवं इलायची का काढा देने से रोगी को फायदा मिलेगा। अगर कमजोरी ज्यादा लग रही हो तो अश्वगंधा, पला व शताबरी का मिश्रित वल्य योग देने से मिलेगा लाभ मिलेगा।

साथ ही चिकनगुनिया, डेंगू या किसी भी वायरल बीमारी में गिलोय का तना और नीम, हरसिंगार, तुलसी व कालमेघ की पत्तियां रामवाण साबित होती हैं। इनमें से किसी एक का भी उपयोग किया जा सकता है और सबके मिश्रण का भी उपयोग खाली पेट में दो बार करने से मरीज ठीक हो जाता है। वहीं मच्छरों की समस्या दूर करने के लिए गूगुल, राल, लोबान, वच, राई को समान मात्रा में लेकर गुरुच, चिरायता, सरसों एवं नीम की पत्ती को दोगुनी मात्रा में मिश्रित करके इस सामग्री से धुआं करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.