नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खुद को फिट रखना चाहते हैं तो चिया सीड को करें डाइट में शामिल। इसमें कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक के लिए बेस्ट सप्लीमेंट है। फिट रहने का बेस्ट फंडा है चिया सीड। इस फूड में जितने पोषक तत्व हैं, उतने किसी फूड में मौजूद नहीं होते, इसीलिए इसे सुपर फूड के नाम से जाना जाता है। इस फूड के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह वजन घटाने से लेकर याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार है। यह फूड एनीमिया की बीमारी से निजात दिलाता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत भी बनाता है। पाचन तंत्र को ठीक रखता है, बॉडी में स्फूर्ति भी बढ़ाता है। आइए जानते हैं इसे खाने से कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

मोटापा कंट्रोल करता है:

जिन लोगों का मोटापा बढ़ गया है वो चिया सीड का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, अगर डाइट कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें। इसे खाने से भूख कम लगती हैं और मोटापा पर कंट्रोल रहता है।

दिल की सेहत का ख्याल रखता है:

चिया सीड में मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर दिल से संबंधित कई बीमारियों का उपचार करता है।

एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है:

चिया सिड को फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो उम्र बढ़ने का स्किन पर असर कम दिखता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एजिंग के प्रोसेस को कम करता है।

बॉडी को हेल्दी रखता है:

चिया सीड में अधिकतम संख्या में एटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों से शऱीर की रक्षा कर सकता है। इसमें ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर में फ्री रेडिकल बनने से रोकते है। शरीर की कोशिका में जब फ्री रेडिकल बनने लगते हैं तो यह कोशिका में मौजूद अणु को नष्ट करने लगते है जिससे शरीर में जल्दी एजिंग का प्रभाव दिखने लगता है और कैंसर जैसी कोशिका की वृद्धि होने लगती है।

पाचन दुरुस्त रखता है:

इसमें फाइबर भरपूर पाया जाता है जो पाचन तंत्र तो दुरुस्त रखता है। इसके सेवन से कब्ज और अपच की समस्या से भी निजात मिलती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।