Move to Jagran APP

Weight Lose habits: मोटापा कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी इस पांच आदतों को बदलें

Weight Lose habits बॉडी में मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है। अगर खान-पान और आदतों पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये मोटापा आपके लिए घातक हो सकता है। आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों में बदलाव कीजिए।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 04:24 PM (IST)
Weight Lose habits: मोटापा कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी इस पांच आदतों को बदलें
ज्यादा खाने की आदत आपको मोटापे का शिकार बना सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे हर कोई परेशान रहता है। मोटापा का सबसे बड़ा कारण हमारा बदलता लाइफस्टाइल और खान-पान है। सुख-सुविधाओं ने हमें आलसी बना दिया है जो मोटापे में तब्दील हो रहा है। हम ऐसी डाइट का सेवन करते हैं जिससे सिर्फ हमारा पेट भरता है। ऐसे भोजन से बॉडी में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी रहती है और वसा की मात्रा दिनों दिन बढ़ती जाती है। बॉडी में मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है। अगर खान-पान और आदतों पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये मोटापा आपके लिए घातक हो सकता है। आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों में बदलाव कीजिए तभी आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा।

prime article banner

डाइट में मीठे का कम सेवन करें:

हमारी डाइट में हर दुसरी चीज़ में मीठा रहता है। चाय, कॉफी, बिस्कुट और मिठाई जिसका सेवन हम उठते बैठते करते हैं। ये शुगर शरीर में इक्ट्ठी होकर चर्बी का रूप ले लेती है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। कोशिश करें कि जब भी कुछ मीठा खरीदें तो सबसे पहले लेबल पर उसके शुगर कंटेंट के बारे में जरूर पढ़ लें।

खाने के बाद स्वीट डिश का सेवन:

अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाने के शौकीन होते हैं। खाने के बाद स्वीट डिश आपको और भी ज्यादा मोटा बना सकती है। स्वीट डिश में काफी गुना शुगर होती है, जिसको रात में खाने से मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है।

हर वक्त खाते रहना:

अक्सर लोगों को मुंह चलाने की आदत होती हैं। पेट भरा हुआ होने के बावजूद भी वो कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। कभी स्नैक्स तो कभी मीठा खाने की आदत आपको मोटापे का शिकार बनाती है। पैकेट बंद स्‍नैक्‍स में काफी मात्रा में सोडियम, कार्बोहाइड्रेट् और शुगर होते हैं जो आपका पेट कभी कम नहीं होने देंगे। अगर आपको स्‍नैक खाना ज्यादा पसंद है तो आप फाइबर या प्रोटीन से भरे घर के बने स्नैक्स का सेवन करें।

रोज शराब पीने की आदत:

कुछ लोगों को रोज शराब पीने की आदत होती है। डिनर के साथ जो लोग शराब पीते हैं तो उनके पेट में वसा जमा होने लगती है। मोटापा कम करना चाहते हैं तो आप अपनी इस आदत को बदल लें। कुछ दिनों में केवल एक बार शराब का सेवन करें तो आपका मोटापा तेजी से कम होगा।।

एक्सरसाइज नहीं करना:

फिजिकल वर्क बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है। लगातार वॉक और एक्सरसाइज करके ही आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। बॉडी फैट को घटाने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। इससे आपका वेट अपने आप कम होगा। 

             Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.