Move to Jagran APP

ठंड में सनबर्न से बचने के लिए त्‍वचा पर ऐसे लगाएं सनस्‍क्रीन क्रीम, ध्‍यान रखें कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही

Carefully Use Sunscreen Lotion In Winter सर्दियों में भी गर्मियों की तरह ही त्‍वचा टैन होती है और सूरज की किरणों से उसे नुकसान पहुंचता है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 12:07 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 12:09 PM (IST)
ठंड में सनबर्न से बचने के लिए त्‍वचा पर ऐसे लगाएं सनस्‍क्रीन क्रीम, ध्‍यान रखें कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही
ठंड में सनबर्न से बचने के लिए त्‍वचा पर ऐसे लगाएं सनस्‍क्रीन क्रीम, ध्‍यान रखें कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Carefully Use Sunscreen Lotion In Winter: सर्दियों में भी गर्मियों की तरह ही त्‍वचा टैन होती है और सूरज की किरणों से उसे नुकसान पहुंचता है। इसलिए ठंड के मौसम में भी त्‍वचा को धूप से होने वाली समस्‍याओं से बचाने के लिए सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल किया जाता है। ठंड में स्किन को धूप से नुकसान न होने की धारणा रखने और स्किन के प्रति केयरलेस का आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

loksabha election banner

सर्दियों में अल्‍ट्रावायलेट

सर्दियों में भी स्किन को सूरज से निकलने वाली अल्‍ट्रावायलेट किरणों से खतरा होता है। इस मौसम में यूवीबी किरणों की अपेक्षा यूवीए किरणें ज्‍यादा निकलती हैं। इस वजह से स्किन के झुलसने और सनबर्न, झुर्रिरया और दाग धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। इस किरणों से बचने के लिए सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी बन जाता है। वहीं, कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सर्दियों में ओजोन लेयर काफी पतली हो जाती है जिस कारण त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाली किरणें ज्‍यादा मात्रा में निकलती हैं।

पसीना नहीं निकलना

ठंड में कोहरे और सर्दीली हवाओं के चलते सूरज की रोशनी से स्किन जलती नहीं दिखती है लेकिन इस मौसम में गर्मी की अपेक्षा सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है। क्‍योंकि गर्मियों में शरीर के हानिकारक तत्‍व पसीने का रूप लेकर त्‍वचा में मौजूद रोम छिद्रों से होकर निकल जाते हैं, जोकि ठंड के मौसम में नाम मात्र रह जाता है। ऐसे में यह तत्‍व त्‍वचा के लिए खतरनाक बन जाते हैं।

कहीं भारी न पड़ जाए ज्‍यादा सनस्‍क्रीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल हीम में चीन के झेजियांग प्रांत की 20 वर्षीय युवती जियाओ माओ को सनस्‍क्रीन लगाने से भारी नुकसान उठाना पड़ा है। उनके मुताबिक सनस्‍क्रीन लगाने की वजह से उनकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक माओ ने त्‍वचा को सुंदर और कोमल बनाए रखने के लिए सनस्‍क्रीन का ज्‍यादा मात्रा में इस्‍तेमाल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.