Move to Jagran APP

Cardiac Health: तेजी से सीढ़ियां नहीं चढ़ सकते तो समझ जाइए आपके दिल की सेहत खराब है

Cardiac Health मांसपेशियों में दर्द सांस फूलना और थकान होना हमारे स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे सुराग है जिन्हें हम नार्मल समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। तंदुरुस्त रहने के लिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का मुल्यांकन करना जरूरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 11:10 AM (IST)
Cardiac Health: तेजी से सीढ़ियां नहीं चढ़ सकते तो समझ जाइए आपके दिल की सेहत खराब है
सीढ़ी चढ़ने में ज्यादा वक्त लगता है तो जान लीजिए आपकी दिल की सेहत ठीक नहीं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जब हमारी सेहत में कुछ परेशानी होती है तो हमारी बॉडी कई तरह के सिगनल देना शुरू कर देती है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है। सिर्फ हमें उन संकेतों को पहचानने के लिए थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

मांसपेशियों में दर्द, सांस फूलना, और थकान होना हमारे स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे सुराग है, जिन्हें हम नार्मल समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। जब हमें इन परेशानियों का अंदाजा होता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। तंदुरुस्त रहने के लिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का मुल्यांकन करना जरूरी है। बॉडी का मूल्यांकन करने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है, बस आपको थोड़ा सा अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।

एक अध्ययन के मुताबकि अगर आप सीढ़ियों पर चढ़ने में ज्यादा समय लगाते हैं तो आप समझ जाइए कि आपको दिल से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

सीढ़ियां चढ़ना दिल की सेहत से कैसे जुड़ा हुआ है:

कार्डियोलॉजी की दिसंबर 2020 की वैज्ञानिक बैठक में स्पेनिश शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक एक मिनट में चार सीढ़ियों पर चढ़ना ये इंगित करता है कि आपका दिल सेहतमंद है।

जेसुस पेटेइरो, एमडी, यूनिवर्सिटी अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को चार सीढ़ियों को चढ़ने में डेढ़ मिनट से अधिक समय लगता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के दिल की सेहत अच्छी नहीं है जिसके लिए उसे डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा।

शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन उन 165 प्रतिभागियों पर किया गया जो संदिग्ध थे या कोरोनरी धमनी की बीमारी से पीड़ित थे। अध्ययन के लिए, प्रतिभागियों को ट्रेडमिल पर चलने या दौड़ने के लिए कहा गया था। इसके बाद, उनकी व्यायाम क्षमता को मेटाबॉलिज्म के अनुरूप मापा गया। थोड़ी देर आराम करने के बाद, उन्हें बिना रुके दौड़ते हुए तेज गति से चार सीढ़ियां चढ़ने को कहा गया। परिणाम की तुलना करने पर पता चला कि जो प्रतिभागी तेजी से चलते हैं उनमें एक बेहतर मेटाबॉलिज्म होता है, जिसका अर्थ है कि उनका दिल दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर रहा था।

एक अन्य अध्ययन: 

गैलिसिया में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल कोरुना के शोधकर्ताओं द्वारा कुछ साल पहले किए गए एक अध्ययन के मुताबकि जिन लोगों ने चार सीढ़ियों को चढ़ने के लिए संघर्ष किया, उनमें दिल की समस्याओं से मरने की संभावना तीन गुना अधिक थी और कैंसर से मरने का खतरा दोगुना था।

अगर आप परीक्षण में फेल हो गए तो क्या करेंगे

यह एक आसान परीक्षण है जिसे आप अपने दिल के स्वास्थ्य का निदान करने के लिए घर पर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस परीक्षण में असफल होते हैं, तो निराश मत होइए। आप अपने दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए सावधानी बरते और कुछ जरूरी कदम उठाएं। आप बेस्ट डाइट लें और एक्सरसाइज करें। आपको अपने दिल की हिफाजत के लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

                Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.