Move to Jagran APP

Diabetes & Weight Loss: वज़न घटाने या डायबिटीज़ में मदद कर सकता है चावल का पानी?

Diabetes Weight Loss मोटापा और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए दवा भले ही ज़रूरी हिस्सा है लेकिन अपने आहार और जीवन शैली पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 02:20 PM (IST)
Diabetes & Weight Loss: वज़न घटाने या डायबिटीज़ में मदद कर सकता है चावल का पानी?
Diabetes & Weight Loss: वज़न घटाने या डायबिटीज़ में मदद कर सकता है चावल का पानी?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes & Weight Loss: अगर आप स्वस्थ रहने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक डॉक्टर, पोषण विशेषज्ञ या एक्सपर्ट के साथ लगातार संपर्क में रहने के अलावा, उनके दिए सुझावों का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है।

loksabha election banner

मोटापा और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए दवा भले ही ज़रूरी हिस्सा है, लेकिन अपने आहार और जीवन शैली पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो कई लोगों के स्वस्थ जीवन के लिए काम आए हैं। इनकी मदद से आप सिर्फ दवाओं पर ही आश्रित नहीं रहते। 

ऐसा ही एक घरेलू उपाय है चावल का पानी। कई लोग घर पर इसका इस्तेमाल अच्छी त्वचा और सेहतमंद शरीर के लिए करते हैं। हम आपको बता रहे हैं कैसे चावल वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकता है।   

शरीर को देता है ऊर्जा

अधिकांश भारतीय घरों में चावल के पानी का इस्तेमाल इस अहम बन गया है क्योंकि यह ऊर्जा बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। चावल का पानी आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, खासकर जब आप जिम में पसीना बहा रहे हों, या फिर आजकल शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए घर पर वर्कआउट कर रहे हों। तो जब आप वज़न घटाने के लिए वर्कआउट शुरू करते हैं, तो उससे पहले चावल के पानी को प्री-वर्कआउट ड्रिंक की तरह पी सकते हैं।

हाइड्रेशन

चावल का पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, जो आपकी वज़न घटाने में मदद करेगा। वज़न घटाते वक्त हाइड्रेट रहना ज़रूरी होता है, अगर पानी नहीं तो न्यूट्रीशियस ड्रिंक पिएं। हाइड्रेशन आपके शरीर की सभी प्रणालियों को अच्छी तरह से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो वज़न कम करने में आपकी मदद करते हैं।

पाचन को बढ़ाता है

वजन घटाने के लिए पाचन एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। वज़न घटाने के लिए अगर आप खास डाइट का पालन करते हैं, तो ये तब तक काम नहीं करेगा जब तक आपको लगातार कब्ज़ रहता है या आपका पाचन खराब है। ऐसे में चावल का पानी पाचन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

क्या मधुमेह रोगी भी पी सकते हैं चावल का पानी?

जी नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल के पानी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। इसका मतलब कार्ब्स और शुगर का सीधा सेवन, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सही नहीं होगा। यहां तक की सफेद चावल किसी भी तरह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को शुरू करने या डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.