Move to Jagran APP

Weight Loss Diet For Thyroid Patient: थायराइड के कारण वजन बढ़ रहा है तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

Weight Loss Diet For Thyroid Patient थायरइड से पीड़ित महिलाओं को बार-बार भूख लगती है। अनियामित खान-पान उनको मोटापे का शिकार बना देता है। इसलिए उनकी डाइट में बदलाव जरूरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 11:31 AM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 11:31 AM (IST)
Weight Loss Diet For Thyroid Patient: थायराइड के कारण वजन बढ़ रहा है तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल
Weight Loss Diet For Thyroid Patient: थायराइड के कारण वजन बढ़ रहा है तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। थायराइड महिलाओं में बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की गड़बड़ी से पनपने वाली इस बीमारी से देश में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं पीड़ित है। थायराइड ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है, इसलिए जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है, तो वजन बढ़ने लगता है। आमतौर पर थायराइड से पीड़ित महिलाओं को बार-बार भूख लगती है, क्योंकि इस बीमारी से मेटाबॉलिज्म बुरी तरह से प्रभावित होता है, जिससे कि भोजन को पचने में अधिक समय नहीं लगता। ज्यादा खाना मोटापे को दावत देना है।

loksabha election banner

थायराइड से पीड़ित महिलाओं की एक ही शिकायत रहती है कि चाहें वो कुछ भी कर लें उनका वजन कम नहीं होता। महिलाओं की ये सोच पूरी तरह बेमायने है। थायराइड से पीड़ित महिलाएं भी अपना वजन कंट्रोल कर सकती है, अगर वो अपनी डाइट में बदलाव करें। थायराइड से पीड़ित महिलाओं को वजन कम करना है उन्हें अपना डाइट चार्ट पूरी तरह बदलना होगा। आइए जानते हैं कि थाइराइड की वजह से मोटापे का शिकार बनी महिलाओं की डाइट कैसी होनी चाहिए।

  • चावल खाने की शौकीन है तो आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल अपनी डाइट में शामिल करें।
  • अक्सर लोग मोटापे से बचने के लिए सबसे पहले आलू खाने से परहेज करते हैं। थायराइड के मरीज अपनी डाइट में आलू और शकरकंद को शामिल करें। आलू और शकरकंद आपको कम कोलेस्ट्रॉल में भी पर्याप्त पौटेशियम देते हैं, जो आपके थाइराइड को नॉर्मल रखने में मददगार है।
  • थायराइड की वजह से मोटापा दिनों दिन बढ़ रहा है तो अपने खाने में मछली, अंकुरित दाल, अनाज, दूध और दही, जूस और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। ये चीजें आपके मोटापे को कंट्रोल करेंगी और भूख भी शांत करेंगी।
  • मोटापा कम करना है तो आपको कुछ चीजों से बेहद परहेज करना होगा। आप अपनी डाइट से गोभी, सोयाबीन, कैफीन वाले पदार्थ, ग्लूटेन वाले आहार, फास्टफूड और मीठी चीजों को निकाल दें।
  • अपनी डाइट में फलों और पौष्टिक चीजों के साथ सलाद और उबली हुई सब्जियों का सेवन करें।
  • थायराइड के मरीज को नमक और चीनी का इस्तेमाल कम करना चाहिए।
  • थायराइड के मरीज के लिए एल्कोहल का सेवन मोटापा बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। एल्कोहल के इस्तेमाल से आपका एनर्जी लेवल कम होता साथ ही आपको रात को नींद नहीं आती। आप बैचेनी और घबराहट महसूस करते हैं।
  • वजन घटाने के लिए ग्रीनटी को बेहद असरदार माना जाता है। लेकिन आप थायराइड से पीडित है तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल नहीं करें।
  • थायराइड के दौरान सुबह खाने वाली दवाई में अनियामितता आपके बढ़ते मोटापे के लिए जिम्मेदार है। अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक समय निश्चित कर लें।
  • इस बीमारी में तंदुरुस्त रहनान है तो नियामित रुप से एक्सरसाइज या योगा करने की आदत डाले।
  • हफ्ते में कम से कम दो बार स्वीमिंग करें आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा। 

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.