Move to Jagran APP

Coronavirus: क्या काढ़ा और खुद से इलाज करना, कोविड-19 से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं?

Coronavirus Prevention अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ लोग काढ़ा और डिटॉक्स ड्रिंक्स जैसे पारंपरिक घरेलू इलाज का सहारा ले रहे हैं वहीं कुछ लोग खुद से ही विटामिन-सी डी से लेकर मल्टी-विटामिन्स का सेवन कर रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 07:45 PM (IST)
Coronavirus: क्या काढ़ा और खुद से इलाज करना, कोविड-19 से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं?
कोरोना टेस्ट नहीं करनावे की वजह से संक्रमण के फैलने का डर बढ़ जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Prevention: कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर सभी को इस कदर डरा रहा है कि लोग अपनी सेहत और उसे सही रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ लोग काढ़ा और डिटॉक्स ड्रिंक्स जैसे पारंपरिक घरेलू इलाज का सहारा ले रहे हैं, वहीं कुछ लोग खुद से ही विटामिन-सी, डी से लेकर मल्टी-विटामिन्स का सेवन कर रहे हैं।  

loksabha election banner

क्यों लोग इन दवाओं पर भरोसा कर रहे हैं?

कोविड-19 संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने का डर, आइसोलेशन और कलंक की आशंका ने लोगों में पैनिक बटन को बहुत अधिक बढ़ा दिया है। कई लोगों के लिए सोशल मीडिया ही ऑनलाइन दवाई की दुकान का काम कर रहा है। लोग अब इंटनेट पर मिल रहे कोरोना ज्ञान पर निर्भर कर रहे हैं।

इसकी वजह से कई लोग बुखार आने पर एसप्रिन, एंटीहिस्टामिन और पैरासिटामोल जैसी दवाइयां खुद से ही खा लेते हैं और कोरोना टेस्ट नहीं कराते हैं। जिसकी वजह से संक्रमण के फैलने का डर बढ़ जाता है।

क्यों ख़तरनाक साबित हो सकता है खुद का इलाज करना?

किसी भी बीमारी का हर मामला अलग होता है और दवाई भी उसी हिसाब से दी जाती है। ख़ासकर कोरोना जैसी बीमारी, जो हर किसी को अलग तरह से प्रभावित कर रही है। एक दवा जो किसी रोगी के लिए फायदेमंद साबित हुई हो, ज़रूरी नहीं कि दूसरे के लिए भी उसी तरह फायदा पहुंचाएगी।

खुद से दवा लेने से आपको कई तरह के साइड-इफेक्ट हो सकते हैं। एक डॉक्टर ही आपको एक सही दवा और उसकी सही ख़ुराक के बारे में बता सकता है। अगर दवा की सही ख़ुराक नहीं ली गई तो वो आपके इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है।

काढ़े पर न करें पूरी तरह से विश्वास

इसी तरह काढ़ा भी ज़रूरी नहीं कि मददगार साबित हो। सिर्फ इसलिए कि इसमें इम्युनिटी को बढ़ावा या लक्षण से राहत देने वाले लाभ हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपको संक्रमण से बचाए रखेगा। ज़रूरत से ज़्यादा काढ़े का सेवन कर लेने से आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है।  

ज़्यादा काढ़ा पी लेने से आपके शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे छाले हो सकते हैं और आपकी ज़बान भी जल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि काढ़े में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी मसाले गर्म होते हैं। 

सावधानी ही सबसे अच्छा इलाज है

ये बिल्कुल सही है कि महामारी के समय हम सभी के लिए अपनी प्रतिरक्षा बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन संक्रमण को रोकने या ठीक करने के लिए सिर्फ गोलियों और दवाओं पर निर्भर करना सही उपाय नहीं है। संक्रमण के प्रति सावधानी बरतना और सही खान-पान ही इससे लड़ने का सही तरीका है।

इम्यूनिटी के लिए ये करें

जहां तक बात इम्यूनिटी बढ़ाने की है, तो हमारा शरीर खुद हमें बताता है कि क्या करने की ज़रूरत है। अच्छी नींद, पौषण से भरपूर खाना, और वर्कआउट, ये तीन ऐसे प्रकृतिक उपाय हैं, जो आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको किसी तरह के स्पलीमेंट लेने की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.