Move to Jagran APP

Covid-19 & Dengue: क्या सच में कोरोना वायरस के खिलाफ 'रक्षा कवच' बन रहा है डेंगू?

Covid-19 Dengue ड्यूक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मिगुएल निकोलेलिस के नेतृत्व में हुआ ये अध्ययन अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है। इस शोध में कोरोना वायरस मामलों के भौगोलिक वितरण की तुलना 2019 और 2020 में डेंगू के प्रसार के साथ की गई।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:39 PM (IST)
Covid-19 & Dengue: क्या सच में कोरोना वायरस के खिलाफ 'रक्षा कवच' बन रहा है डेंगू?
शोध में कोरोना वायरस मामलों के भौगोलिक वितरण की तुलना 2019 और 2020 में डेंगू के प्रसार से की गई।

लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 & Dengue: ब्राजील में कोरोना वायरस के प्रकोप का विश्लेषण करने वाले एक नए अध्ययन में वायरस के प्रसार और डेंगू बुखार के पिछले प्रकोपों ​​के बीच एक लिंक पाया गया है, जो मच्छर से फैलने वाली बीमारी के संपर्क में आने पर कोविड-19 के खिलाफ कुछ स्तर तक प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है। 

loksabha election banner

ड्यूक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मिगुएल निकोलेलिस, के नेतृत्व में हुआ ये अध्ययन अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है। इस शोध में कोरोना वायरस मामलों के भौगोलिक वितरण की तुलना 2019 और 2020 में डेंगू के प्रसार के साथ की गई।

अध्ययन में क्या पाया

प्रोफेसर निकोलेलिस ने पाया कि ऐसी जगहें जहां कोरोना वायरस संक्रमण दर कम था या धीमी गति से फैल रहा था, ये वही स्थान थे जहां इस साल या पिछले साल डेंगू ने भयानक रूप लिया था।  

इस अनोखी खोज ने एक ऐसी संभावना को जन्म दिया है जिससे पता चलता है कि डेंगू के फ्लेववायरस सेरोटाइप और SARS-CoV-2 के बीच एक प्रतिरक्षाविज्ञानी क्रॉस-रीएक्टिविटी है। अगर ये खोज सही निकलती है, तो इस परिकल्पना का मतलब यह हो सकता है कि डेंगू संक्रमण या एक प्रभावी और सुरक्षित डेंगू वैक्सीन कुछ स्तर तक "कोरोना वायरस के खिलाफ" सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

डेंगू और कोविड-19 वायरस में रिश्ता 

निकोलिस ने बताया कि परिणाम विशेष रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि पिछले अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों के रक्त में डेंगू एंटीबॉडी मौजूद होती हैं, वे लोग भी कोविड ​-19 एंटीबॉडी टेस्ट में सकारात्मक पाए जा सकते हैं, भले उन्हें कभी भी कोरोना वायरस संक्रमण न हुआ हो।

यह इस ओर इशारा करता है कि दोनों वायरस के बीच एक प्रतिरक्षाविज्ञानी क्रिया है, जिसकी किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी, क्योंकि दोनों वायरस पूरी तरह से अलग परिवारों से हैं। निकोलिस ने ये भी कहा कि इस विषय पर अधिक अध्ययन की ज़रूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.