Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccine Myths: कोविड-19 वैक्सीन बन सकती है क्या बांझपन का कारण?

Covid-19 Vaccine Myths वैक्सीन की वजह इंफर्टिलिटी के डर को दूर करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कोविड-19 वैक्सीन पुरुषों या महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकती है। यहां तक कि कोविड-19 संक्रमण के कारण भी बांझपन नहीं होता।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 12:17 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 06:40 PM (IST)
Covid-19 Vaccine Myths: कोविड-19 वैक्सीन बन सकती है क्या बांझपन का कारण?
कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े मिथक पर ध्यान न दें जो एक वेरीफाइड स्रोत से न आ रही हों।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccine Myths: देश भर में कोरोना वायरस वैक्सीन ड्राइव की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि, टीके को लेकर लोगों में दुविधा बरकरार है। कुछ लोगों का मानना है कि इससे बांझपन का खतरा रहता है। इस मद्देनजर केंद्र स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े कुछ मिथकों को दूर करते हुए कई जानकारी दी। डॉ. हर्षवर्धन ने ट्विटर के ज़रिए वैक्सीन से जुड़ी कई जानकारी दी जिससे लोगों को उसे समझने में मदद मिलेगी। 

prime article banner

अपने ट्वीट्स की सीरीज़ में स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को सलाह दी कि वे कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े मिथक या फिर ऐसी जानकारी पर ध्यान न दें जो एक वेरीफाइड स्रोत से न आ रही हों।

वैक्सीन से नहीं होगी इंफर्टिलिटी!

वैक्सीन की वजह इंफर्टिलिटी के डर को दूर करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कोविड-19 वैक्सीन पुरुषों या महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकती है। यहां तक कि कोविड-19 संक्रमण के कारण भी बांझपन नहीं होता। कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी सही जानकारी के लिए कृप्या सिर्फ सरकार के ऑफिशियल स्त्रोत पर ही भरोसा करें।"

क्या वैक्सीन से भी हो सकता है कोरोना वायरस?

इस सवाल के जवाब में हर्षवर्धन ने लिखा, " आपको कोविड-19 वैक्सीन से कोरोना संक्रमण नहीं होगा। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको लक्षण दिखें और पता चले कि आप कोविड-19 पॉज़टिव हैं। लोगो को वैक्सीन के बाद साइड-इफेक्ट्स की वजह से हल्का बुख़ार आ सकता है, जो एक या दो दिन में चला भी जाएगा। लेकिन इसे कोविड संक्रमण न समझें।

क्या कोविड-19 वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स भी हैं?

वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स को लेकर काफी लोग चिंतित हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने ये साफ किया कि वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों को हल्का बुख़ार, इंजेक्शन जहां लगा है वहां दर्द और बदन दर्द जैसे साइड-इफेक्ट महसूस हो सकते हैं, लेकिन ये कुछ ही दिन में अपने आप ठीक भी हो जाएंगे। 

ये साइड-इफेक्ट्स ठीक वैसे ही होंगे जैसे अन्य वैक्सीन के लगने पर भी होते हैं। इन सभी साइडइेक्ट्स से एक-दो दिन में राहत भी मिल जाएगी।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को देश भर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए कोविड-19 की वैक्सीन ड्राइव को लॉन्च करेंगे। ये दुनिया को सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम होगा जिसमें देश के सभी राज्या एक साथ शामिल होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.