नई दिल्‍ली, जेएनएन। Precautions During Morning Walk In Winters: ठंड के मौसम में खुद को फिट रखना थोड़ा चुनौती भरा रहता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ठंड के कारण सुबह की वॉक और योग आदि में परेशानी होती है। इस सबके बावजूद कुछ लोग ठंड में भी नियमित व्‍यायाम, योग करते हैं साथ ही वॉक पर भी निकलते हैं। इस सबके दौरान मुंह से सांस लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आईये जानते हैं कैसे।

कई स्‍टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि ठंड के दौरान खुले में निकलने पर मुंह से स्‍वांस लेने पर स्‍वांस नली में सूजन आने की आशंका रहती है। इसके अलावा फेफड़ों को ऑक्‍सीजन हासिल करने के लिए भी ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह स्थिति तब और घातक हो जाती है जब आप बेहद कम तापमान में वॉक पर निकले हों या दौड़कर आए हों।

स्‍टडीज में माना गया है कि वॉक के दौरान मुंह की बजाय नाक से स्‍वांस लेना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा लाभकारी होता है। चिकित्‍सक मानते हैं कि ठंड के मौसम में हवा काफी शुष्‍क होती है और तापमान बेहद कम होता है। ऐसे में मुंह से स्‍वांस लेने में ठंडक ज्‍यादा तेजी से शरीर के अंदर प्रवेश करती है और स्‍वांस नलिकाओं समेत ग्रंथियों को ठंडा करती है।

जानकार बताते हैं कि नाक से स्‍वांस लेने में ठंड हवा नाक से प्रवेश करते ही गर्म और शुद्ध हो जाती है, जिससे स्‍वांस नलियों में सूजन की समस्‍या नहीं होती है और फेफड़े आसानी से पंप होते रहते हैं। इसलिए ज्‍यादा ठंड में वॉक पर न निकलें और अगर निकलें तो मुंह की बजाय नाक से ज्‍यादा स्‍वांस लेने की कोशिश करें।  

Posted By: Rizwan Mohammad

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस