Move to Jagran APP

Winter Health Precautions : ठंड में वॉक पर निकले हैं तो मुंह से स्‍वांस लेना हो सकता है जानलेवा, जानिये क्‍या करें

Precautions During Morning Walk In Winters ठंड में मॉर्निंग वॉक के दौरान दौरान मुंह से सांस लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आईये जानते हैं कैसे।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 01:03 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 01:07 PM (IST)
Winter Health Precautions : ठंड में वॉक पर निकले हैं तो मुंह से स्‍वांस लेना हो सकता है जानलेवा, जानिये क्‍या करें
Winter Health Precautions : ठंड में वॉक पर निकले हैं तो मुंह से स्‍वांस लेना हो सकता है जानलेवा, जानिये क्‍या करें

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Precautions During Morning Walk In Winters: ठंड के मौसम में खुद को फिट रखना थोड़ा चुनौती भरा रहता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ठंड के कारण सुबह की वॉक और योग आदि में परेशानी होती है। इस सबके बावजूद कुछ लोग ठंड में भी नियमित व्‍यायाम, योग करते हैं साथ ही वॉक पर भी निकलते हैं। इस सबके दौरान मुंह से सांस लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आईये जानते हैं कैसे।

loksabha election banner

कई स्‍टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि ठंड के दौरान खुले में निकलने पर मुंह से स्‍वांस लेने पर स्‍वांस नली में सूजन आने की आशंका रहती है। इसके अलावा फेफड़ों को ऑक्‍सीजन हासिल करने के लिए भी ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह स्थिति तब और घातक हो जाती है जब आप बेहद कम तापमान में वॉक पर निकले हों या दौड़कर आए हों।

स्‍टडीज में माना गया है कि वॉक के दौरान मुंह की बजाय नाक से स्‍वांस लेना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा लाभकारी होता है। चिकित्‍सक मानते हैं कि ठंड के मौसम में हवा काफी शुष्‍क होती है और तापमान बेहद कम होता है। ऐसे में मुंह से स्‍वांस लेने में ठंडक ज्‍यादा तेजी से शरीर के अंदर प्रवेश करती है और स्‍वांस नलिकाओं समेत ग्रंथियों को ठंडा करती है।

जानकार बताते हैं कि नाक से स्‍वांस लेने में ठंड हवा नाक से प्रवेश करते ही गर्म और शुद्ध हो जाती है, जिससे स्‍वांस नलियों में सूजन की समस्‍या नहीं होती है और फेफड़े आसानी से पंप होते रहते हैं। इसलिए ज्‍यादा ठंड में वॉक पर न निकलें और अगर निकलें तो मुंह की बजाय नाक से ज्‍यादा स्‍वांस लेने की कोशिश करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.