Move to Jagran APP

Pollution Causes Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से बढ़ सकता है वज़न

Pollution Causes Weight Gain प्रदूषित हवा में लंबे समय तक रहने से सांस संबंधी समस्याएं सासं की नली में जलन अस्थमा किडनी की समस्याएं जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 02:00 PM (IST)
Pollution Causes Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से बढ़ सकता है वज़न
Pollution Causes Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से बढ़ सकता है वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pollution Causes Weight Gain: ये सब जानते हैं कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से आपके फेफड़े और दिल दोनों पर खतरनाक असर पड़ता है। हवा में छोटे धूल के कणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सांस संबंधी समस्याएं, सासं की नली में जलन, अस्थमा, किडनी की समस्याएं जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कई बार यह कैंसर का कारण भी बन सकता है। वहीं, एक नई रिसर्च में पाया गया है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से मोटापे के भी शिकार हो सकते हैं।

loksabha election banner

क्या कहती है रिसर्च 

प्रायोगिक जीवविज्ञान के लिए फेडरेशन ऑफ अमेरिकन सोसाइटीज के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वायु प्रदूषण हमारे वज़न पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह अध्ययन किया, जिसके दौरान उन्होंने गर्भवती चूहों को प्रदूषित जगह पर रखा जबकि दूसरे ग्रुप को साफ हवा वाली जगह रखा। 19 दिनों के बाद ये पाया गया कि जो चूहे प्रदूषित हवा में सांस ले रहे थे उन्हें इस तरह की दिक्कते आ रही थीं:

- उनके फेफड़े फूल गए थे।

- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 50 प्रतिशत तक बढ़ गया।

- इंसुलिन प्रतिरोध स्तर भी बढ़ गया।

इसके अलावा जो चूहे भयानक प्रदूषण में जी रहे थे उनका 8 हफ्तों बाद वज़न भी बढ़ गया था, जबकि चूहों के दोनों समूह को एक सा खाना दिया गया था।

नतीजा क्या निकला?

यह माना गया कि इंफ्लेशन की वजह से वज़न बढ़ा था। हालांकि, ये अध्ययन चूहों पर किया गया था लेकिन प्रदूषण का असर इंसानों पर भी वैसा ही होगा। यही वजह है कि आपको इस प्रदूषण से बचने की ज़रूरत है। जब भी आप बाहर जाएं तो फेस मास्क पहनना न भूलें। हो सके तो अपने घरों में एयर प्यूरीफायर और ऐसे पौधे लगाएं जो हवा को ताज़ा बनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.