Move to Jagran APP

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

ब्रेन स्ट्रोक के दौरान दिमाग की कोई एक नस फट जाती है अथवा रक्त संचरण में परेशानी आती है। कभी-कभी रक्त वाहिकाएं ब्लॉक हो जाती हैं। इससे दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलने लगती है। साथ ही मस्तिष्क के ऊतकों में पोषण तत्वों की कमी होने लगती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 02:08 PM (IST)
सर्दियों में बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव
आधुनिक समय में लोग तनाव भरी ज़िंदगी जीने लगे हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। यह एक जानलेवा बीमारी है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि दुनिया में हर छठा व्यक्ति ब्रेन स्ट्रोक से परेशान हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण दिखने पर चार घंटे के भीतर इलाज की जरूरत पड़ती है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसके लिए अपनी डाइट और दिनचर्या में सुधार करें। अगर आप इस बीमारी से वाकिफ नहीं है, तो आइए ब्रेन स्ट्रोक के बारे में विस्तार से जानते हैं-

prime article banner

ब्रेन स्ट्रोक क्या है

ब्रेन स्ट्रोक के दौरान दिमाग की कोई एक नस फट जाती है अथवा रक्त संचरण में कोई परेशानी आती है। कभी-कभी रक्त वाहिकाएं ब्लॉक हो जाती हैं। इससे दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलने लगती है। साथ ही मस्तिष्क के ऊतकों में पोषण तत्वों की कमी होने लगती है। जबकि मस्तिष्क की कोशिकाएं मरने लगती हैं। अगर समय पर उपचार नहीं किया जाता है, तो मरीज की जान भी जा सकती है। सर्दी के दिनों में रक्त संचरण सही से नहीं हो पाता है। इससे मस्तिष्क की नसें सिकुड़ जाती हैं और रक्त संचरण में बाधा के चलते रक्त वाहिका फट जाती है।

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

-देखने में तकलीफ होना

-बोलने और समझने में परेशानी

-चक्कर आना

-सिरदर्द होना

-कमजोरी महसूस होना

-चलने में दिक्कत

-उल्टी होना

-लकवा का खतरा

ब्रेन स्ट्रोक के बचाव

तनाव से दूर रहें

आधुनिक समय में लोग तनाव भरी ज़िंदगी जीने लगे हैं। अगर आप भी तनाव और अवसाद के शिकार हैं, तो बाहर आने की जरूरत है। तनाव और अवसाद से स्ट्रोक का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

धूम्रपान और मदिरापान से दूर रहें

अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो आपको शराब से तौबा करना चाहिए। वहीं, धूम्रपान से भी दूर रहें। विशेषज्ञों की मानें तो शराब पीने वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है।

योग और मेडिटेशन करें

आधुनिक समय में डॉक्टर्स भी बीमारियों से दूर रहने के लिए योग करने की सलाह देते हैं। इससे मन-मस्तिष्क शांत रहता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह में योग और ध्यान जरूर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK