Move to Jagran APP

Blueberries For Weight Loss: इन 3 तरीकों से आपका वज़न घटा सकती है ब्लूबेरीज़

Blueberries For Weight Loss हम में से ज़्यादातर लोग जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल फायदेमंद होते हैं लेकिन ये नहीं जानते कि उन्हें डाइट में कैसे शामिल किया जाए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 05:52 PM (IST)
Blueberries For Weight Loss: इन 3 तरीकों से आपका वज़न घटा सकती है ब्लूबेरीज़
Blueberries For Weight Loss: इन 3 तरीकों से आपका वज़न घटा सकती है ब्लूबेरीज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Blueberries For Weight Loss: हम सब जानते हैं कि जो भी हम खाते हैं, उसका सीधा असर न सिर्फ हमारे वज़न पर पड़ता है, बल्कि हमारे शरीर की बीमारियों को दूर भगाने और लड़ने की क्षमता पर भी पड़ता है। हमारे खाने में मौजूद पोषक तत्व हमारी नींद की गुणवत्ता, लाइफस्टाइल, पाचन और शरीर के कई कार्यों को निर्धारित करते हैं। इसलिए अगर हम सेहतमंद रहना चाहे हैं, तो ये बेहद ज़रूरी है कि हम अपने खानपान पर ज़्यादा ध्यान दें। 

loksabha election banner

हम में से ज़्यादातर लोग जानते हैं, कि एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फल कितने फायदेमंद होते हैं, लेकिन हम ये नहीं जानते कि उन्हें अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जाए। इनमें से एक हैं ब्लूबेरीज़, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, लेकिन खाने में इसे कैसे शामिल करें ये हम नहीं जानते हैं।

ब्लूबेरीज़ के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरीज़, शरीर में फ्री रेडिकल गतिविधि और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही ये इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती हैं। ब्लूबेरीज़ में प्राकृतिक तौर पर चीनी मौजूद होती है, जो वज़न घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है। ये फल उच्च वसा वाले आहार के कारण होने वाली क्षति को पूर्ववत करने के लिए जाना जाता है। साथ ही ब्लूबेरीज़ दिल की बीमारी और डायबिटीज़ के जोखिम को भी कम करती है।

अपने आहार में ब्लूबेरी को शामिल करने के 3 दिलचस्प तरीके

ब्लूबेरी स्मूदी 

आप इसे दूध या दही के साथ बना सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कम वसा वाले दूध या दही का उपयोग करें। ब्लेंडर में ब्लूबेरी डालें और उसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें दूध या दही मिला दें। इसमें आप थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। एक बार इसे फिर ब्लेंडर में चला दें और आपकी स्मूदी तैयार है।

ब्लूबेरी आइसक्रीम 

गर्मियों के मौसम में ठंडी आइसक्रीम से बेहतर और क्या है। इसके लिए कुछ ब्लूबेरीज़ लें और उन्हें क्रश कर लें। आइसक्रीम का मोल्ड लें और उसमें आधा सादा दही भर दें और आधे में क्रश की हुई ब्लूबेरी। इसे मिलाएं और रातभर के लिए फ्रीज़र में रख दें या कम से कम 4-5 घंटों के लिए रखें।

ब्लूबेरी मफिन

आप ब्लूबेरी से हेल्दी डेसेर्ट भी बना सकती हैं। मैदे की जगह आप बादाम का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें चीनी न मिलाएं, क्योंकि फल की प्राकृतिक मिठास ही काफी है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.