Move to Jagran APP

Bhagya Shree Diet Tips : हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज रखने के आसान तरीके, जरूर अपनाएं भाग्यश्री की डाइट टिप्स

High Blood Pressure Diet Tips हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने की जरूरत होती है लेकिन ये कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखते हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 08:21 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 08:21 PM (IST)
Bhagya Shree Diet Tips : हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज रखने के आसान तरीके, जरूर अपनाएं भाग्यश्री की डाइट टिप्स
High Blood Pressure Diet Tips : बाहर के बढ़ते तापमान के साथ, आपके बीपी का बढ़ना बहुत आसान है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हर कोई परिचित है। हालांकि बीपी जैसी आम बीमारी से घबराने की कोई जरूरत नहीं होती है। आजकल हाई ब्लड प्रेशर व लो ब्लड प्रेशर की जैसी समस्या आम हो गई है। एक आम बीमारी होने के बावजूद, इसने दुनिया भर में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सावधान कर दिया है। हो सकता है कि इसे पूरी तरह से ठीक करने का कोई सीधा इलाज न हो, लेकिन आप इसे हमेशा अपनी डाइट से नियंत्रित करने का कोशिश कर सकते हैं।

loksabha election banner

हालांकि, अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे किया जाए, तो भाग्यश्री के पास सिर्फ वे टिप्स हैं जिनकी आपको जरूरत है। मैने प्यार किया फेम के एक्टर अक्सर लाइफ स्टाइल और डाइट से संबंधित सुझावों के बारे में पोस्ट करती हैं। वह इंस्टाग्राम पर #tuesdaytipswithB नाम से एक सीरीज भी चलाती हैं। अपनी सीरीज में, वह अपने दर्शकों को विभिन्न फूड आइटम, उनके फायदे और हेल्दी लाइफ स्टाइल का नेतृत्व करने के बारे में जागरूक करती है। उनका हालिया फूड टिप बताता है कि चुकंदर का जूस कैसे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि ब्ल्ड प्रेशर कैसे प्रभावित करता है। शुरुआत में भाग्यश्री लोगों को बताती है कि हर चार में से एक व्यक्ति बीपी से पीड़ित है। हाई बीपी का सबसे बड़ा कारण तनाव है जिसे मेडिटेशन और सांस की तकनीक (Breath Techniques) से नियंत्रित किया जा सकता है। फिर वह बताती हैं, "चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। चुकंदर में फोलेट, बी 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट होते हैं।

ये सभी पोषक तत्व हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं." पोस्ट के कैप्शन में भाग्यश्री ने यह भी लिखा, "आज की तेज जीवनशैली में हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है। हम सभी जानते हैं कि हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने की जरूरत होती है, लेकिन ये कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखते हैं।  बाहर के बढ़ते तापमान के साथ, आपके बीपी का बढ़ना बहुत आसान है। चुकंदर जूस का एक गिलास इन लेवल को नीचे ला सकता है तो इसे अपने वीकली रूटीन में शामिल करें, हर आल्टरनेटिव दिन आप इसका एक छोटा गिलास दिन में ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.