Move to Jagran APP

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी झट से कम करने में मदद करेंगी ये दो ड्रिंक्स!

Belly Fat Loss Tips पेट कम करने के लिए सही डाइट लें रोज़ाना वर्कआउट करें और अपनी मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने के लिए काम करें। अगर आप भी बढ़ते पेट से परेशान हैं तो आइए जानें ऐसी कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो आपका मेटाबॉलिज़म बूस्ट करने का काम करेंगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 12:14 PM (IST)
Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी झट से कम करने में मदद करेंगी ये दो ड्रिंक्स!
पेट की चर्बी झट से कम करने में मदद करेंगी ये दो ड्रिंक्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Belly Fat Loss Tips: दुनियाभर में ज़्यादातर लोग बढ़ते वज़न से परेशान हैं। वज़न घटाना सबसे मुश्किल कामों में से एक है। खासतौर पर पेट के आसपास जमे ज़िद्दी फैट्स को घटाना बेहद कठिन है। आमतौर पर लोग अपने निकलते पेट को लेकर असहज रहते हैं क्योंकि ये उनकी पर्सनैलिटी को ख़राब करती है। सिर्फ इतना ही नहीं तोंद की वजह से जीन्स की फिटिंग भी सही नहीं आती। इसके अलावा मोटापा सेहत के लिए बेहद ख़तरनाक भी है, इससे दिल की बीमारियों से लेकर टाइप-2 डायबिटीज़ होने का जोखिम भी बढ़ता है।

prime article banner

इससे छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है कि सही डाइट लें, रोज़ाना वर्कआउट करें और अपनी मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने के लिए काम करें। अगर आप भी बढ़ते पेट से परेशान हैं, तो आइए जानें ऐसी कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो आपका मेटाबॉलिज़म बूस्ट करने का काम करेंगी।

खीरा, नींबू और धनिया

इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है। ये तीन चीज़ें आपके घर में ज़रूर मौजूद होंगी। ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आपको चाहिए:

छिला और कटा हुआ खीरा

नींबू का रस

धनिया

आधा कप पानी

इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें जब तक जूस न बन जाए। स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। ये ड्रिंक इसलिए काम करती है क्योंकि इसमें फैट को घटाने के सभी गुण हैं। खीरे में ज़ीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है। वहीं, धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते, यह पानी के वज़न और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है। इसमें नींबू मिलाने से न सिर्फ इसका स्वाद अच्छा हो जाता है बल्कि पाचन क्रिया के लिए भी लाभदायक है।

आप इस जूस को रोज़ाना रात में डिनर के बाद पी सकते हैं।

अदरक की चाय

अगर रात के खाने के बाद आपका पेट भारी या ब्लोटेड लगता है, तो आपको अदरक की चाय ज़रूर पीनी चाहिए। अदरक पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। जब आप अपने पाचन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, तो आपका वज़न अपने आप तेज़ी से कम होने लगता है। इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं।

ऐसे बनाएं चाय:

1/2 छोटा चम्मच ग्रेटेड अदरक

एक कप पानी

एक छोटा चम्मच शहद

एक चम्मच नींबू का रस

अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें। इसके बाद इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK