Move to Jagran APP

Health Benefits of Ajwain: सर्दी, जुकाम से बचाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार करती है अजवाइन

Health Benefits of Ajwainअजवाइन एक बहुत ही उपयोगी औषधी भी है जिससे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। एसिडिटी पेट में जलनपेट दर्द है या पेट खराब की समस्या है तो अजवाइन को चबाएं जल्द राहत मिलेगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 09:56 AM (IST)
Health Benefits of Ajwain: सर्दी, जुकाम से बचाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार करती है अजवाइन
पेट की बीमारियों को दूर करने का बेहतरीन इलाज है अजवाइन।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। घर में अगर बुजुर्ग हैं तो घर के किचन में अजवाइन हर हाल में मौजूद होगी। अजवाइन का इस्तेमाल घर में अक्सर हम खाना पकाने में करते है। अधिकांश लोगों को अजवाइन से होने वाले फायदे की जानकारी ही नहीं होती, इसलिए वे अजवाइन का भरपूर फायदा नहीं ले पाते हैं। आपको पता है कि अजवाइन एक बहुत ही उपयोगी औषधी भी है जिससे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। सर्द मौसम में अजवाइन आपको सर्दी से बचाएगी साथ ही गर्म भी रखेगी। अजवाइन की तासीर गर्म में इसलिए सर्दी में इसका सेवन आपकी बॉडी को गर्म रखेगा। अजवाइन पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल कर सकती है। आइए आपको बताते हैं कि अजवाइन कितनी गुणकारी होती है। 

loksabha election banner
  • अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। पेट दर्द है या पेट खराब है, एसिडिटी, पेट में जलन आदि समस्याओं के लिए अजवाइन को चबाएं जल्द राहत मिलेगी।
  • वजन घटाने में मददगार है अजवाइन, वजन बढ़ गया है और वर्कआउट करके थक गए है तो सुबह-शाम अजवाइन चबाएं। 
  • केवल अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। आप 1 ग्राम अजवाइन, 1 ग्राम सोंठ, तथा 2 नग लौंग को 200 मिली पानी में पकाएं। जब पानी एक चौथाई ¼ बच जाए तो पानी को छानकर पिएं। इससे जुकाम व सर्दी में लाभ होता है।
  • कफ वाली खांसी हो, और कफ अधिक निकलता हो, या फिर बार-बार खांसी आती हो तो, 125 मिग्रा अजवाइन के रस में 2 ग्राम घी, और 5 ग्राम शहद मिला लें। इसे दिन में 3 बार खाएं। इससे कफ वाली खांसी में लाभ होता है।
  • अजवाइन के इस्तेमाल से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए 3 ग्राम अजवाइन को 10 मिली तिल के तेल के साथ दिन में सेवन करें। आपको दिन में तीन बार सेवन करना है। 
  • मसूड़ों में दर्द है या सूजन है तो अजवाइन चबाएं राहत मिलेगी।
  • प्रसव के बाद महिलाओं को शरीर में दर्द की शिकायत होती है। महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से ना सिर्फ गर्भाशय संबंधी विकारों से राहत मिलती है, बल्कि प्रसव के बाद की पीड़ा से भी आराम मिलता है।

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.