Move to Jagran APP

Benefits Liquid Diet Plan: तरल आहार लें तो वज़न कम करने के साथ होंगे ये 5 फायदे!

Benefits Liquid Diet Plan डाइट प्लान का पालन करना तभी तक अच्छा है जब तक उसकी सीमाएं तय हैं। क्योंकि ज़्यादा डाइटिंग से भी शरीर में वाइटमिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 09:20 AM (IST)
Benefits Liquid Diet Plan: तरल आहार लें तो वज़न कम करने के साथ होंगे ये 5 फायदे!
Benefits Liquid Diet Plan: तरल आहार लें तो वज़न कम करने के साथ होंगे ये 5 फायदे!

नई दिल्ली, जेएनएन। Benefits Liquid Diet Plan: ज्यादातर लोग वजन कम करने, पेट की चर्बी घटाने और अपनी मांसपेशियों को बनाने के लिए एक डाइट प्लान का पालन करते हैं। एक डाइट प्लान का पालन करना तभी तक अच्छा है जब तक उसकी सीमाएं तय हैं। क्योंकि ज़्यादा डाइटिंग से भी शरीर में वाइटमिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है और उसे नुकसान पहुंचता है। 

loksabha election banner

अगर एक डाइट प्लान का सही तरीके से पालन किया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं। एक लिक्विड डाइट प्लान (liquid diet plan) यानि तरल आहार योजना, वजन कम करने और फिट रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इस डाइट प्लान में आप अपने खाने में ज़्यादा से ज़्यादा जूस या स्मूदी को शामिल करते हैं।   

इस डाइट प्लान में खाना, सलाद या कुछ भी मीठा शामिल नहीं होता। इस खास डाइट प्लान के क्या फायदे होते हैं यह आज हम आपको बता रहे हैं।

वज़न कम होना
Liquid diet से आप जल्दी वज़न कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस डाइट प्लान में कैलोरीज़ और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए आप काफी जल्दी कई सारी कैलोरीज़ घटा लेते हैं और वज़न भी कम हो जाता है।

मैटाबॉलिज़म बढ़ता है
हालांकि, खाने में कम कैलोरी आपके शरीर के चयापचय को धीमा कर देती है, लेकिन इससे आपको लंबे समय तक फायदे भी होते हैं। जैसे ही आप अपनी डाइट पूरी कर लेते हैं, आपका मैटाबॉलिज़म बढ़ जाता है और आप कैलोरीज़ तेज़ी से घटा लेते हैं। यह आपको फिट रहने में मदद करता है।

शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं
तरल आहार लेने से शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। तरल आहार शरीर के हर अंग जैसे किडनी, लीवर और मूत्राशय को साफ करने में मदद करता है।

शरीर को पोषण प्रदान करता है
जब आप तरल आहार का पालन करते हैं, तो आप जूस, स्मूदी आदि पीते हैं। ये फल और सब्जियां शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं।

liquid diet plan के दौरान आप क्या खा सकते हैं?
अगर आप तरल आहार योजना का पालन कर रहे हैं तो आप फल और सब्जियों का रस, स्मूदी, दही, चिकन सूप (chicken broth), मिल्कशेक जैसी चीज़ें ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.