Move to Jagran APP

Anjeer In Summers: पोषक तत्वों से भरा है अंजीर, लेकिन गर्मियों में खाने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

Anjeer In Summers कुछ लोगों को हर मौसम में सूखे मेवे खाने की आदत होती है लेकिन गर्मी के दिनों में इन्हें खाने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसा ही कुछ अंजीर के साथ भी है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 02 Jun 2023 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 09:01 AM (IST)
Anjeer In Summers: पोषक तत्वों से भरा है अंजीर, लेकिन गर्मियों में खाने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें
पोषक तत्वों से भरे को गर्मियों में खाना चाहिए या नहीं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anjeer In Summers: गर्मी हो या सर्दी हेल्दी रहने के लिए डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जैसे-जैसे गर्मियां बढ़ती जाती हैं मन में ये सवाल भी आ जाता है कि क्या खाएं और किन चीज़ों से परहेज करें? यह दुविधा सूखे मेवों को लेकर भी रहती है, क्योंकि ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, जो पेट में गर्मी पैदा करती है। इसीलिए गर्मी के दिनों में इन्हें भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है 'अंजीर', जिसे लेकर लोगों के मन में सवाल रहता है कि समर सीजन में इसे खाना चाहिए या नहीं। चलिए जानते हैं इसी सवाल से जुड़े कुछ जवाब।

loksabha election banner

सूखे अंजीर कितने पौष्टिक होते हैं?

अंजीर को ड्राई फिग्स के नाम से भी जाना जाता है। इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन के और बी 6 से भरपूर होते हैं। इसके अलावा अंजीर एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्त्रोत है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, अंजीर में नेचुरल शुगर भी होता है, जिसे मीठी डिशेज में सफेद चीनी से आसानी से रिप्लेस किया जा सकता है।

क्या गर्मियों में सूखे अंजीर खाना चाहिए?

  • अंजीर भले ही स्वाद और सेहत से भरपूर है, लेकिन फिर भी गर्मी के महीनों में इन्हें सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। 
  • अंजीर गर्मी के मौसम में तेजी से खराब होने वाला फल है। इसमें मौजूद नेचुरल शुगर गर्मी में तेजी से फर्मेंट होने लगते हैं, जिससे इनके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में अंजीर को ठीक से स्टोर करके खाना बेहद जरूरी होता है।
  • ताजे अंजीर के मुकाबले सूखे अंजीर में चीनी की मात्रा अधिक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूखने की वजह से पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे इसमें मौजूद नेचुरल शुगर कंसंट्रेट हो जाती है। गर्मी के मौसम में ज्यादा अंजीर खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खासकर डायबिटीज पेशेंट को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।
  • ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, फाइबर पाचन के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन ज्यादा खाने से, खासतौर से गर्मी के मौसम में, पाचन संबंधी परेशानी, सूजन और यहां तक कि दस्त की समस्या भी हो सकती है।
  • गर्मी के मौसम में ऐसी चीजों को खाने पर जोर देना चाहिए, जो शरीर को हाइड्रेट रख सकें। ताजे अंजीर से उलट सूखे अंजीर में पानी की मात्रा न के बराबर होती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में केवल सूखे अंजीर पर निर्भर रहना सही नहीं है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.