नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Back To Office Precautions: दुनिया भर में 3-4 महीने के बाद अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन को खोला जा रहा है। ऐसे में ज़्यादातर लोग वापस ऑफिस जाने की तैयारी कर रहे हैं। अगर आप भी कई महानों बाद ऑफिस जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ज़ाहिर है आपके दिल में भी थोड़ा डर ज़रूर होगा। 

आखिरकार, जैसे-जैसे प्रतिबंध में छूट दी जा रही है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ी से वृद्धी हो रही है। अभी तक भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या दो लाख 56 हज़ार से ऊपर पहुंच चुकी है, वहीं, 7200 लोगों की जान जा चुकी है।

ऑफिस खुलने के लिए हैं तैयार क्या आप भी हैं तैयार?

ताज़ा दिशानिर्देशों के मुताबिक केंद्र ने सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों और औद्योगिक कंपनियों को फिर से संचालन शुरू करने की इजाज़त दे दी है। हालांकि, अनिश्चितता की वजह से अभी भी लोगों में डर और चिंता बनी हुई है। खासकर तब जब कोरोना वायरस का वैक्सीन अब भी 12 से 18 महीने दूर है। ऐसे में तब तक आपके एहतियात बरतने और दिशानिर्देशों का पालन करने की ज़रूरत है। 

ये सावधानियां ज़रूर बरतें

एक तरफ आपकी कंपनी सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन ज़रूर करेंगी, जैसे थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइज़ेशन। साथ ही आपका फेस मास्क और अपने सहकर्मियों से शारीरिक दूरी बनाए रखना भी ज़रूरी है। इस महामारी में ज़ाहिर है आपके ऑफिस का माहौल भी कुछ बदला दिखेगा।  

ऑफिस जाते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

- हैंड सैनिटाइज़र हमेशा अपने साथ रखें।

- घर से बाहर निकलते वक्त मास्क या फेस कवर ज़रूर लगाएं। इसके अलावा आप फेस शील्ड भी पहन सकते हैं। 

- खाना, पानी की बोतल और दवाइयां साथ लेकर चलें।

- इयरफोन, चार्जर, पॉवर बैंक, लैपटॉप चार्जर जैसा ज़रूरत का सारा सामान रखना न भूलें ताकि आपको किसी और से उधार न लेना पड़े।

- अगर आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है, तो टी-बैग भी लेकर चलें। 

- अपनी कार या बाइक पर बैठे से पहले सीट, हैंडल, शीशे, और वह सभी चीज़ें जहां हाथ जाता है, अच्छी तरह डिसइंफेक्ट कर लें।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस