Move to Jagran APP

Baby Care During Monsoon: बारिश के मौसम में शिशू का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगा कोई इंफेक्शन

Baby Care During Monsoonबच्चों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है इसलिए उन्हें कोई भी इंफेक्शन जल्दी हो जाता है। आइए जानें बारिश के मौसम में बच्चों को स्किन इंफेक्शन से कैसे बचाएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 02:52 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 02:52 PM (IST)
Baby Care During Monsoon: बारिश के मौसम में शिशू का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगा कोई इंफेक्शन
Baby Care During Monsoon: बारिश के मौसम में शिशू का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगा कोई इंफेक्शन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Baby Care During Monsoon: छोटे बच्चों की त्वचा काफी नाज़ुक होती है और यही वजह है कि वे किसी भी तरह के इंफेक्शन का शिकार जल्दी हो जाती हैं। खासकर जब बारिश का मौसम आता है, तो छोटे बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है। नमी और उमस भरे इस मौसम में होने वाली बीमारियों और इंफेक्शन से शिशु को बचाकर रखने के लिए कई सावधानियां बरतने की ज़रूरत होती है।

loksabha election banner

अगर आपके घर में भी छोटा बच्चा है और आप उसे इंफेक्शन से बचाकर रखना चाहती हैं, तो आपके बेबी प्रोडक्ट्स के अलावा उसकी देखभाल करनी होगी। आइए जानें बारिश के मौसम में बच्चे को इंफेक्शन से कैसे बचाएं।

1. बच्चों को नहलाते वक्त बिना कैमिकल वाले साबुन का इस्तेमाल करें। नहलाने के बाद उनकी बॉडी को मुलायम और साफ तौलिए से पोंछे और इसके बाद ऑलिव ऑयल और बादाम तेल मिलाकर मॉइश्चराइज़र की तरह मालिश करें।

2. कई बार डायपर की वजह से भी बच्चों को रैशेज़ और इंफेक्शन हो जाते हैं। इसलिए डायपर वाले एरिया की सफाई अच्छी तरह करें और ध्यान रखें कि गीला न हो। नहलाने के बाद उस हिस्से में बादाम तेल लगाकर मालिश करें। नियमित अंतराल पर डायपर बदलें।

3. इस मौसम में नमी के कारण रैशेज़ होने के चांसेस रहते हैं। इसके बचने के लिए ध्यान रखें कि आपके बेबी की स्किन अच्छी तरह हाईड्रेट रहे। साथ ही, पैराबेन, आर्टिफिशियल कलर और अल्कोहल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल उनकी त्वचा पर न करें।

4.  ऐसे लोशन खरीदें जिसमें एलोवेरा के साथ सरसों का तेल मौजूद हो। इससे त्वचा को पूरी नमी मिलेगी और किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा।

5. इस मौसम में सिर में भी खुजली और इंफेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसके लिए आप उनकी सिर की नियमित रूप से सफाई करें। डॉक्टर की सलाह पर बच्चों के लिए आने वाले मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

Disclaimer: इस लेख को सिर्फ एक सलाह के रूप में देखें। यह किसी भी तरह के इंफेक्शन का इलाज नहीं है। ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.