Move to Jagran APP

Covid-19 Disinfecting House: घर के इन सामानों में छिपा हो सकता है कोरोना वायरस!

Covid-19 Disinfecting House एक रिसर्च में ये भी साफ हुआ था कि 45 प्रतिशत मामले अलक्षणीय हैं जिसकी वजह से इस संक्रमण को रोकना बेहद मुश्किल हो रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 01:48 PM (IST)
Covid-19 Disinfecting House: घर के इन सामानों में छिपा हो सकता है कोरोना वायरस!
Covid-19 Disinfecting House: घर के इन सामानों में छिपा हो सकता है कोरोना वायरस!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Disinfecting House: कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए अब सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता का ख्याल रखना और भी ज़रूरी हो गया है। दुनिया भर के कई देश इस ख़तरनाक संक्रमण का इलाज ढूढ़ने में लगे हैं, लेकिन अभी तक किसी को भी सफलता नहीं मिली है। इसलिए जब तक इलाज या वैक्सीन नहीं मिल जाता, तब तक कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई और स्वच्छता ही सबसे बड़ा उपाय है।

loksabha election banner

एक रिसर्च में ये भी साफ हुआ था कि 45 प्रतिशत मामले अलक्षणीय हैं, जिसकी वजह से इस संक्रमण को रोकना बेहद मुश्किल हो रहा है। शोध में ये भी बताया गया था कि जिन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखते, वो 14 से ज़्यादा दिनों तक दूसरे लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं। इसका मतलब अलक्षणी मरीज़ ज़्यादा दिनों तक संक्रमण फैला सकते हैं।

क्या आप घर की सफाई सही तरीके से कर रहे हैं?

कोरोना वायरस का अलक्षणी मरीज़ दूसरों को आसानी से संक्रमित कर सकता है। अक्सर ऐसे मामलों में मरीज़ को पता ही नहीं चलता कि वो संक्रमित है। अलक्षणी लोग घर के सामान, या किसी भी चीज़ को छूकर संक्रमण फैला सकते हैं। अगर आपको या आपके परिवार में किसी को ऐसा महसूस होता है कि वह संक्रमित हो चुके हैं, तो इलाज के साथ ये भी ज़रूरी है कि आप अपने घर को डिसइंफेक्ट करें। 

यहां तक कि अगर आप घर के एक-एक कोने को अच्छी तरह से सैनीटाइज़ कर रहे हैं, इसके बावजूद कुछ ऐसी जगह हैं, जो हो सकता है आपने साफ न की हों।  

आपके घर के किसी भी सामान में छिपा हो सकता है कोविड-19

अगर आप दरवाज़े के हैंडल, नल, सिंक और टेबल जैसी अपने घर के सबसे ज़्यादा छुए जाने वाले सतहों को रोज़ाना डिसइंफेक्ट करते हैं, इसके बावजूद ऐसी जगह है, जिसे आप भूल रहे हैं। अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी के एक शोध में पाया गया कि एक कोविड-19 मरीज़ के कमरे में तीन सबसे ज़्यादा दूषित जगहें कौन-सी होती हैं। इसमें बिस्तर की चादर, तकिए के ग़िलाफ और बेड सबसे ज़्यादा दूषित पाए गए। चौकांने वाली बात ये है कि कमरों को दिन में दो बार अच्छी तरह सैनीटाइज़ और डिसइंफेक्ट किया गया था। 

कैसे करें पूरी तरह से सैनीटाइज़

इस शोध से ये साफ है कि बिस्तर की चादर और तकिए के ग़िलाफ ज़्यादा दिन तक नहीं इस्तेमाल करने चाहिए। खासकर अगर आपके घर में कोविड-19 का कोई मरीज़ है। इसलिए जूतों को घर से बाहर और कपड़ों को बाहर से आते ही धोने के साथ, तकिए के गिलाफ को हर दूसरे दिन और बिस्तर की चादर को हफ्ते में दो बार ज़रूर धोएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.