Move to Jagran APP

सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है खुबानी का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए है गुणकारी खुबानी के तेल में लिनोलिक और लिनोलेनिक पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए खुबानी के तेल से डिश बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले खुबानी के तेल को अपनी त्वचा पर लगाएं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 09:00 AM (IST)
सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है खुबानी का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
खुबानी सेहत और सुंदरता के लिए वरदान होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खुबानी एक फल है। इसकी खेती भारत और पाकिस्तान में अधिक की जाती है। हालांकि, वर्तमान समय में तुर्की में खुबानी की खेती सबसे अधिक होती है। ऐसा माना जाता है कि द्वापर युग से भारत में खुबानी उपजाया जाता रहा है। अंग्रेजी में इसे एप्रीकॉट कहा जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खुबानी सेहत और सुंदरता के लिए वरदान है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना खुबानी जरूर खाएं। साथ ही खुबानी का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए इस तेल के फायदे जानते हैं-

loksabha election banner

त्वचा के लिए है गुणकारी

खुबानी के तेल में लिनोलिक और लिनोलेनिक पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए खुबानी के तेल से डिश बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले खुबानी के तेल को अपनी त्वचा पर लगाएं।

कब्ज में मिलता है आराम

गलत खानपान, धूम्रपान, शराब का सेवन और खराब दिनचर्या के चलते लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में खुबानी के तेल को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जबकि पेट संबंधी सभी विकारों से निजात मिलता है।

ह्रदय के लिए है फायदेमंद

सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो वायु प्रदूषण से हृदय और फेफड़ों पर ज्यादा असर पड़ता है। इसके लिए खुबानी के तेल का जरूर सेवन करें। खुबानी के तेल के सेवन से हृदय से संबंधित सभी परेशानियों से निजात मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.