जवां और खूबसूरत बने रहने का बहुत ही सिंपल फंडा है बैलेंस डाइट के साथ सही लाइफस्टाइल। इनमें किसी भी तरह की लचीलापन न ही स्किन के लिए अच्छा होता है न ही सेहत के लिए। तो हेल्दी और हैप्पी बने रहने के लिए फल और सब्जियों की ज्यादा से ज्यादा मात्रा को अपनी डाइट में शामिल करें। जूसी फ्रूट्स और हरी सब्जियां खाकर आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे एंटी एजिंग फूड आइटम्स के बारे में...

1. टमाटर: टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्वचा में कसाव लाकर चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली लकीरों से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। एक सर्वे के अनुसार अगर आप डाइट में रोजाना 2 से 3 टमाटर का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन जवां और खिली-खिली नजर आने लगेगी। इतना ही नहीं यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

2. पालक: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ और वॉटरक्रेस (जलकुंभी) में ल्यूटिन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है।

3. ओट्स: हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर खाए जाने वाले ओट्स में बीटाग्लूकैन नामक सॉल्युबल फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करता है। ओट्स सेलिसिक का एक अच्छा स्त्रोत है। ये ऐसे सेल्स का निर्माण करता है जो स्किन के कोलेजेन और लचीलेपन को बढाने में मदद करते हैं। ओट्स और दूध से बेहतर ब्रेकफस्ट कोई दूसरा नहीं हो सकता है। यह वजन कंट्रोल करने और घटाने में भी मदद करता है।

4. संतरा:  संतरा भी मौजूद विटमिन सी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना डाइट में एक संतरा खाएं और फर्क देखें। संतरे के अलावा विटामिन सी कीवी, शिमला मिर्च, ब्रॉक्ली में भी पाया जाता है। जो डैमेज हुए फ्री रेडिकल्स की मरम्मत कर एजिंग से बचाव करने में सहायक होता है। ब्रिटेन में 40-74 साल की उम्र की 4,025 स्त्रियों पर हुए एक शोध में यह पाया गया कि विटमिन सी झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में 36 फीसद सहायक होता है।

5. काबुली चने: बींस और दालों में ऑरैक स्केल बहुत उच्च होता है। ज्यादातर दालों (विशेषकर चना दाल, मूंग दाल, राजमा और मसूर की दाल) और बींस में फाइटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजेन नामक तत्व होता है, जो कुछ खास तरह के कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस