नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में गुड़ हमारी बॉडी की सर्दी से हिफ़ाज़त करता है। सर्दी में गुड़ का इस्तेमाल करके बॉडी का मौसमी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। गुड़ सर्दी में बॉडी पर होने वाले पॉल्यूशन के असर को कम करता है। गुड़ इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है, साथ ही सर्दी-ज़ुकाम से भी निजात दिलाता है। सर्दियों में पाचन ठीक रखने के लिए बेहतरीन औषधी है गुड़। शरीर को चीनी की तुलना में गुड को पचाने में काफी कम कैलोरी खर्च करनी पड़ती है।

गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और कापर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। सर्दी में गुड़ का इस्तेमाल चाय के साथ किया जाएं तो बॉडी को गर्मी मिलती है, साथ ही सेहत भी ठीक रहती है। गर्म तासीर के गुड़ से चाय बनाने पर बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचता है। सुबह के नाश्ते में गुड़ की चाय पीने से बॉडी गर्म रहेगी। आइए जानते हैं कि गुड़ की चाय सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है और इसे कैसे तैयार करें।

गुड़ की चाय के सेहत के लिए फायदे

कमजोरी और थकान दूर करती है गुड़ की चाय:

सर्दियों में कमजोरी और थकान बेहद महसूस होती है। इस मौसम में बॉडी में सुस्ती रहती है ऐसे में गुड़ की चाय थकान और कमजोरी से निजात दिलाती है।

वज़न को कंट्रोल रखती है गुड़ की चाय:

गुड़ पोटैशियम से भरपूर होने के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। गुड़ बिल्डिंग मसल्स को पोषण भी देता है।

हड्डियां मज़बूत करती है गुड़ की चाय:

गुड़ का सेवन चाय के साथ करके आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। गुड़ की चाय पीने से जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है।

बॉडी को डिटॉक्स करती है गुड़ की चाय:

गुड़ की चाय बॉडी को डिटॉक्सीफाई करती है साथ ही लीवर को भी साफ करती है।

गुड़ की चाय कैसे तैयार करें

गुड़ चाय की सामग्री

  • पिसा हुआ गुड़
  • हरी इलाइची आधा चम्मच
  • काली मिर्च आधा चम्मच
  • पानी – 1/2 छोटा चम्मच
  • सौंफ 1 छोटा चम्मच
  • चायपत्ती 2 बड़े चम्मच

गुड़ की चाय बनाने की विधि

गुड़ की चाय बनाने के लिए पैन में एक कप पानी डालें और उसे गैस पर उबाल लें। पानी में चायपत्ती के साथ सभी मसालें डालें और फिर उसे 2-4 मिनट तक उबालें।

चाय उबलने के बाद उसमें गुड़ का पाउडर डालें और उसे उबलने दें। कुछ देर उबाल कर चाय को गैस से उतारें और छान लें। अगर आप दूध की चाय पीना चाहते हैं तो चाय के साथ आधा कप दूध मिलाकर भी चाय पी सकते हैं। 

Edited By: Shahina Noor