Move to Jagran APP

Pomegranate Benefits: शरीर में खून बढ़ाने के साथ और भी कई समस्याओं में लाभकारी है अनार का सेवन, जानें फायदे

Pomegranate Benefits अनार सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चाहें तो आप अनार के दानों का सेवन कर सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानें अनार के फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 07 Jan 2023 03:39 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jan 2023 03:39 PM (IST)
Pomegranate Benefits: शरीर में खून बढ़ाने के साथ और भी कई समस्याओं में लाभकारी है अनार का सेवन, जानें फायदे
Pomegranate Benefits: सेहत का खजाना है अनार, जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pomegranate Benefits: अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। /यह सेहत का खजाना है। नियमित रूप से अनार का सेवन करने से बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। यह शरीर को दुरूस्त रखता है। इसके सेवन से कई खतरनाक रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। चाहें तो आप अनार के दानों का सेवन कर सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं।

loksabha election banner

अनार में अन्य फलों के मुकाबले अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के कई खतरनाक बीमारियों को दूर करने में मददगार हैं। इसके अलावा यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। ऐसे में आप अनार के जूस का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं, अनार के फायदे।

1.पाचन संबंधी समस्या में कारगर

अनार में फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर कब्ज या जलन की समस्या है, तो अनार खाना काफी फायदेमंद होता है।

2.दिल के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अनार का सेवन कर सकते हैं। आप इसका जूस पी सकते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करता है।

3.हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो उनके लिए अनार का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है

4.डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबीटीज की समस्या में अनार उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

5.मेमोरी बढ़ाने में सहायक

एक रिपोर्ट के मुताबिक अनार के जूस का सेवन करने से याददाश्त तेज हो सकती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.