मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

विटमिन-12 लाल रंग का होता है। जिन सब्जियों में यह विटमिन पाया जाता है, उन्हेें ज्य़ादा न पकाएं। इससे यह विटमिन नष्ट हो सकता है। जानेंगे कुछ ज़रूरी बातें विटमिन बी 12 के बारे में।

1. अंडे के पीले भाग में काफी मात्रा में विटमिन बी 12 पाया जाता है। यह त्वचा की रंगत सुधारने और उसे अंदरूनी तौर पर स्वस्थ बनाने में मदद करता है। 

2. दही में बी कॉ प्लेक्स विटमिंस, जैसे विटमिन बी 2 और विटमिन बी 1 और बी 12 मौज़ूद होते हैं। अपनी डाइट में लो फैट दही लें, जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिलता है और आप फिट भी बने रहते हैं।

3. ब्रेकफस्ट में ओटमील खाने से न केवल पोषण और विटमिन मिलता है बल्कि इसमें काफी मात्रा में विटमिन बी 12 भी होता है।

4. फुल फैट दूध में विटमिन बी 12 होता है। अगर आप वेजटेरियन हैं तो दूध आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा। इससे न सिर्फ त्वचा साफ होगी बल्कि कोमल भी बनेगी।

5. बॉडी में विटमिन बी 12 की कमी पूरी करनी है तो प्रॉन्स को डाइट में शामिल करें। 

6. सोयाबीन, सोया दूध या टोफू आदि में विटमिन बी 12 की अधिक मात्रा होती है।

7. कॉटेज चीज़ का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। 

8. चिकेन ब्रेस्ट और फिश मेंं बी 12, ओमेगा 3 और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो हमारी स्किन को निखारने के साथ-साथ उसे मुलायम भी बनाता है।

नज़रअंदाज़ न करें 

-पिग्मेंटेंशन की समस्या होने पर ऐसी चीज़ों के सेवन से बचना चाहिए, जिनसे फ्री रेडिकल्स में इजाफा होता हो, जैसे तला-भुना मसालेदार भोजन। 

-कैफीन के ज्य़ादा सेवन से त्वचा में कालेपन की समस्या हो सकती है। इसलिए दिन में दो बार से ज्‍यादा चाय-कॉफी का सेवन त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा पेस्ट्री, केक, बिस्किट्स और अन्य मीठी चीज़ों को लेने से भी बचें। इनसे भी स्किन को नुकसान पहुंचता है। 

-सैचुरेटेड फैट त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता। इसलिए चीज़, बटर और कोकोनट क्रीम जैसे प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

-बीजों वाले फल जैसे पपीता, खरबूजा, लीची, तरबूज, अमरूद, जामुन और शरीफा आदि त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। याद रखें कि मौसमी फल जरूर खाएं, क्योंकि ये त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं। त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स ज़रूरी हैं, इससे न सिर्फ त्वचा कोमल व चमकदार बनती है बल्कि शरीर भी स्वस्थ और मज़बूत बनता है।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप