वजन कम करने में हम किस तरह की डाइट ले रहे हैं इसका बहुत बड़ा रोल होता है। जिसके लिए हम ओट्स, एवॉकाडो, ब्राउन राइस, ब्रेड, खीरा जैसी कई चीज़ें दिनभर में खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापा कम करने के लिए बादाम खाना भी बहुत ही फायदेमंद होता है। सुपरफूड्स में शामिल बादाम भूख शांत करने के साथ ही डाइजेशन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। आइए जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही दूसरे फायदे।  

अच्छा फैट होता है मौजूद

बादाम में ओमेगा 9, ओमेगा 6 और ओमेगा 3 मौजूद होता है जो वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। तो भूख लगने पर सैचुरेटेड और ट्रांस फैट लेने की जगह बादाम खाना हर तरीके से फायदेमंद होता है। पॉपकॉर्न, नूडल्स, केक, बेकिंग प्रोडक्ट्स बॉडी में फैट की वजह बनते हैं जिनसे दिल की बीमारियों के होने की खतरा बढ़ता है।

बादाम खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर चीज़ें न सिर्फ आसानी से डाइजेस्ट होती है, बल्कि इसे खाने से हमारा पेट काफी देर तक भरा हुआ सा लगता है। वहीं अगर खाना सही तरह से डाइजेस्ट नहीं होता तो पेट संबंधी बीमारियां तो शुरू होती ही हैं साथ ही ये स्टोर होकर फैट बढ़ाने का काम करती हैं। तो डाइट में बादाम जरूर शामिल करें और वो भी छिलके सहित।

अन्य ड्राई फ्रूट खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

बैली फैट होता है कम

प्रोटीन से भरपूर बादाम मसल्स के लिए बहुत ही अच्छा होता है। मोनो सैचुरेटेड फैट बॉडी मॉस इंडेक्स को मेनटेन रखने का काम करता है। तो वर्कआउट से पहले और बाद में बादाम खाना हर तरीके से फायदेमंद होता है।मैग्नीशियम का खजाना
मैग्नीशियम का काम ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन करना है। इसके अलावा मैग्नीशियम एनर्जी देने और स्टेमिना बढ़ाने का भी काम करता है जिसकी वर्कआउट करते समय खास जरूरत होती है। 

बादाम खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन

भूख लगने पर कुछ भी खा लेने की आदत ही मोटापा बढ़ाती है इसलिए आपको पता होना चाहिए कि ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जो भूख को शांत भी कर दें और मोटापा भी न बढ़ाएं। बॉडी को फिट और एक्टिव रखने में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई का रोल बहुत ही खास होता है महज बादाम खाकर आप इन सारी चीज़ों की पूर्ति कर सकते हैं। इसके साथ ही बादाम जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी खजाना होता है जो दिमाग, कॉर्डियोवेस्कुलर और श्वसन तंत्र को भी सुचारू रूप से चलाने का काम करता है।   

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप