Move to Jagran APP

वजन घटाने के साथ और भी कई तरीकों से फायदेमंद है सेब के सिरके का सेवन

आकर्षक सुंदर और फिट दिखना आखिर किसे नहीं भाता। शायद सभी इसी कड़ी में वज़न घटाने या उसे मेन्टेन करने के नाम पर बहुत तरह के डाइट प्लैंस और कई तरह के वर्कआउट्स फॉलो कर रहे हैं। जिसमें सेब का सिरका भी है शामिल जानेंगे कितना कारगर है यह।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:00 AM (IST)
वजन घटाने के साथ और भी कई तरीकों से फायदेमंद है सेब के सिरके का सेवन
मेज़ पर सेब और सेब का सिरका रखा हुआ

आजकल खूब तेज़ी से एपल साइडर विनेगर का सेवन किया जा रहा है। ऐसा इसलिए भी कि कई सलेब्रिटीज़ ने बताया है कि इसके सेवन से वज़न कम किया जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी सेलब्रिटीज़ की देखा-देखी उनके खानपान को फॉलो करने लग जाना बुद्धिमानी नहीं है, उनके खानपान का अपना नियम होता है, जिसके अंतर्गत बहुत-सी सावधानियों को भी ध्यान में रखा जाता है। यह कतई ज़रूरी नहीं है कि किसी व्यक्ति को कोई चीज़ सूट कर रही है तो निश्चित तौर पर आपको भी सूट करेगी इसलिए सबसे पहले इस व्यवहार से बचें। दूसरी बात यह है कि एपल साइडर विनेगर वज़न घटने में मुख्य भूमिका निभाता है, ऐसा बिलकुल नहीं कहा जा सकता। वज़न घटने की पूरी प्रक्रिया खानपान के नियम और व्यायाम, शारीरिक स्थितियों आदि पर अधिक निर्भर करती है। हां, यह अलग बात है कि कुछ लोगों को इसके सेवन से लाभ मिला है।

loksabha election banner

गुड बैक्टीरिया का है सोर्स

अगर आपको लगता है कि वेट लॉस के लिए आपके शरीर को मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने की ज़रूरत है तो आप सुबह के ब्रेकफस्ट से पहले एपल साइडर विनेगर ले सकते हैं। इससे आपके मेटाबॉलिज़्म में फर्क पड़ेगा। यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को पैदा करता है, जो पीएच बैलेंस के लिए भी अच्छा माना जाता है।

ग्लूकोज़ लेवल करें मैनेज

देखा जाए तो हमारी डाइट पूरी तरह बदल गई है। इसमें प्रोसेस्ड फूड ज़्यादा हो गए हैं। शरीर को डाइजेशन के दौरान बने ग्लूकोज़ को हैंडल करने में थकान हो सकती है। एपल साइडर विनेगर की वजह से शरीर में ग्लूकोज़ के प्रोडक्शन को मैनेज किया जा सकता है क्योंकि यह इंसुलिन के प्रति हमारी सेंसिटिविटी को बढ़ाता है। अगर किसी इंसान का ब्लड शुगर लेवल ज़्यादा बढ़ रहा है तो यह बहुत असरदार साबित हो सकता है। 

डाइजेशन के लिए है बेस्ट

एपल साइडर विनेगर एसिडिक नेचर का होता है और यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें खाना पचाने में मुश्किल होती है। यह पेट में बन रहे एसिड को बैलेंस करता है। ऐसे में यह डाइजेशन सपोर्ट कर पाता है। 

(पायल शर्मा, सीनियर डाइटीशियन एंड कंसल्टेंट, न्यूट्रिशनिस्ट धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली से बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.