परफेक्ट बॉडी पाने की चाहत हर कोई रखता है, पर इस लक्ष्य को हासिल करना इतना आसान नहीं है। दरअसल, बॉडी का शेप और साइज सही रखने में खान-पान, मेटाबॉलिज्म और फिजिकल एक्टिविटी का बहुत अहम रोल होता है। अगर अपनी डाइट को सही रखा जाए, तो बॉडी में फैट कम किया जा सकता है और भूख को भी कंट्रोल किया जा सकता है, इसलिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें...

1. रोज खाएं जूसी फ्रूट्स

वजन घटाने के लिए पानी से भरपूर जूसी फ्रूट्स बेहद फायदेमंद हैं, क्योंकि वे बॉडी को जरूरी न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स देते हैं। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं। वे आंतों की फंक्शनिंग को भी बेहतर बनाते हैं और फैट बर्न करने में मदद करते हैं। तरबूज, संतरा, पाइन एप्पल, कीवी, पपीता जैसे फलों में पानी काफी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ लंबे वक्त तक पेट भी भरा रखते हैं। इन्हें खाने से बार-बार क्रेविंग नहीं होती और वेट लॉस में मदद मिलती है।

2. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन घटाने में मददगार है। दरअसल, सिंपल कार्ब्स जल्दी टूटते हैं, जबकि कॉम्प्लेक्स कार्ब्स धीरे-धीरे टूटते हैं। जितनी तेजी से कार्ब्स टूटेंगे, उतनी ही तेजी से आपका वजन बढ़ेगा, इसलिए वजन कम करने की चाह रखने वालों को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स लेने की सलाह दी जाती है। ये बॉडी में जमा अनहेल्दी फैट बर्न करने में मदद करते हैं। आप ब्राउन राइस, शकरकंद, बीन्स, फलियां, क्विनोआ, जौ, स्टार्च वाली सब्जियां और ओट्स खा सकते हैं।

3. लो फैट और नो शुगर

कम फैट वाली डाइट वजन कम करने में मददगार है। ऐसी डाइट लेने से बॉडी में चर्बी नहीं बढ़ती। साथ ही यह डाइट बॉडी को हार्ट प्रॉब्लम्स, डायबिटीज, मोटापे, मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी सीरियस कंडीशंस से बचाती है।

शुगर वजन बढ़ाने में अहम रोल निभाती है। ज्यादा शुगर लेने से क्रेविंग बढ़ती है और आप ज्यादा खाने लगते हैं, जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ता है। यह मेटाबॉलिज्म को भी स्लो करती है और फैट पचाने का प्रोसेस धीमा पड़ जाता है। इससे मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Pic credit- unsplash

Edited By: Priyanka Singh